कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा, ये तो पता चल ही गया, लेकिन अब ये भी जान लीजिए कि क्यों बनेगी बाहुबली 3

कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा, ये तो पता चल ही गया, लेकिन अब ये भी जान लीजिए कि क्यों बनेगी बाहुबली 3बाहुबली ने दुनियाभर में कमाए 860 करोड़ रुपए। 

लखनऊ। राज से पर्दा उठ चुका है। कटप्पा ने बाहुबली को मारा, इस बहुप्रतिक्षित सवाल का जवाब देश को मिल चुका है। खैर मेरा मकसद ये नहीं है मैं आपको ये बताऊं कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा, वो सब बाद में।

बाहुबली के पहले भाग के साथ ही लोग दूसरे भाग का इंतजार करने लगे थे। दूसरे भाग बाहुबली: द कॉन्क्लूज़न को देखने के लिए लोगों की बेसब्री का तो ये हाल रहा कि कई सिनेमाघरों में टिकट का दाम 2000 तक पहुंच गया। शुरुआती कुछ दिनों के लिए सभी शो हाउसफुल हैं। कटप्पा ने राजमाता शिवागमी के कहने पर बाहुबली को मारा था। कटप्पा ने बाहुबली को मारने से मना किया तो राजमाता ने कहा कि वो खुद बाहुबली को मारेंगी। लेकिन कटप्पा ने बाहुबली को मारने का फैसला इसलिए लिया कि कहीं मां को सब गलत न समझने लगें। अमरेंद्र बाहुबली का बेटा महेंद्र बाहुबली वापस आता है और कटप्पा के साथ मिलकर भल्लालदेव को खत्म कर अपने पिता की साजिशन करवाई गई हत्या का बदला लेता है। ये तो रही फिल्म की स्टोरी।

मैं आप लोगों को ये बताना चाहता हूं कि बाहुबली 3 भी बन सकती है। ये मैं नहीं भाग दो की कहानी कह रही है। भले ही भाग 2 की तरह भाग 3 अपेक्षित न हों, लेकिन बाहुबली: द कॉन्क्लूज़न में कई घटनाएं और कहानियों का रुख अगले भाग की ओर इशारा कर रहे हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए अगर एस राजामौली बाहुबली 3 बनाने की घोषणा कर दें। क्यों बननी चाहिए भाग 3 या क्यों बन सकती है बाहुबली 3, इसके एक दो नहीं कुल 10 कारण हैं-

1- जिंदा हैं भल्लाल के पिता बिज्जलदेव

बाहुबली (प्रभास) को अपनी रणनीतियों से मरवाने वाला भल्लालदेव (राणा दुग्गुबाती) का पिता बिज्जलदेव (नस्सर) अभी भी जिंदा है। महेंद्र बाहुबली ने भल्लालदेव को तो मार दिया लेकिन बिज्ज्लदेव को छोड़ दिया। ऐसे में ये सवाल उठा रहा है कि बाहुबली के दोनों भागों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला ये शख्स अगर जिंदा है तो इसके पीछे कुछ तो कारण होगा ही।

2- कटप्पा को जिंदा रखने का कारण

पहले भाग की तरह इस भाग में भी कटप्पा (सत्यराज) की भूमिका सबसे महत्वपूण रही। या यों कहें कि कटप्पा का रोल सब पर भारी रहा। बूढ़े हो चुके कटप्पा को इस भाग में खत्म किया जा सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

3- महेंद्र बाहुबली और अवंतिका की शादी

महेन्द्र बाहुबली और अवंतिका (तमन्ना भाटिया) की शादी इस भाग में नहीं हुई। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अगले भाग में दोनों की शादी होगी और कहानी और आगे बढ़ेगी।

4- अवंतिका का रोल छोटा करना

पहले भाग में देवसेना (अनुष्का शेट्टी) का रोल कम था। इस भाग में अवंतिका की झलक मात्र दिखाई गई है। चूंकि देवसेना सख्त तेवर की हैं, तो ऐसे में अगले भाग में सास-बहू की कहानी को बिज्जलदेव अपने सकूनि चाल से आगे बढ़ा सकता है। बाहुबली 2 में महेंद्र भले ही अपनी मां देवसेना से मिल गया हो लेकिन प्रेमिका अवंतिका से उसका मिलन अभी अधूरा है। यानी बाहुबली 3 बनने का रास्ता पूरी तरह खुला है।

5- राजामौली ने भी बनाए रखा है सस्पेंस

बाहुबली 2 को लेकर हुए तमाम प्रमोशनल इवेंट्स में राजामौली के सामने ये सवाल आया कि क्या बाहुबली 3 बनेगी। इसको लेकर उन्होंने कुछ स्पष्ट नहीं कहा। वैसे उन्होंने यह बात कबूली कि पहले बाहुबली को लेकर वेब सीरीज बनाएंगे। ऐसे में राजामौली खुद भाग 3 कही ओर इशारा कर रहे हैं।

6- बाहुबली 2 का आखिरी सीन याद करिए

राजा बनने के बाद महेंद्र बाहुबली ने कहा कि मेरा वचन ही मेरा शासन है। उनके पिता को भी प्रजा राजा के रूप देखना चाहती थी लेकिन उनकी हत्या हो गई। ऐसे में महेंद्र बाहुबली अपने पिता और प्रजा के लिए शासक बन सकते हैं। अगले भाग में उनको कुशल शासक के रूप में पेश किया जा सकता है।

7- पिंडारियों का खत्म न होना

पिंडारियों पर पहले भी कई फिल्में बन चुकी हैं। वीर में सलमान खान पिंडार के रुप में दिखे थे। देवसेना की राज्य को बचाने के लिए बाहुबली ने कुछ पिंडारियों को मारा तो जरूर लेकिन उनका खात्मा नहीं हुआ। ऐसे में अगले भाग में पिंडारी महेंद्र बाहुबली से बदला ले सकते हैं। इसलिए भी अगला भाग बनाया जा सकता है।

8- शिवडु और संगा की कहानी

शिवडु और और उसकी मांग संगा की कहानी तो आपको याद ही होगी। बाहुबली के पहले भाग में जबतक बाहुबली पहाड़ के ऊपर नहीं जाते जबतक उनको अपनी सच्चाई नहीं पता चलती तब तक उनका नाम शिवडु था और उनकी मां का नाम संगा था। भाग दो में संगा के कैरेक्टर को साइलेंट रखा गया है। ऐसे में में उनकी भूमिका को जीवंत करने के लिए भाग तीन बनाई जा सकती है।

9- संन्यासी ने बताई शिव की मर्जी

फिल्म के एकदम आखिरी में एक बच्चा सवाल पूछता है कि माहिष्मती पर शासन किसने किया। क्या महेंद्र बाहुबली और उनके बच्चों का राज चला। इस पर बाहुबली वाले संन्यासी की आवाज में जवाब आता है- शिव की मर्जी मैं क्या जानूं। मतलब इसका जवाब अगले भाग में बताया जा सकता है।

10- हिट फिल्मों की सीरीज का चलन

जैसा की हम हॉलीवुड में देख चुके हैं। हिट फिल्मों की पूरी सीरीज चलती है। दोनों भाग के हिट होने के बाद अगले भाग का तुक इसलिए भी बढ़ सकता है।

Share it
Top