मौसम की मार से बेहाल किसानों के बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

मौसम की मार से बेहाल किसानों के बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षाgaoconnection, school

नई दिल्ली। बेमौसम बारिश और ओले की वजह से जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुईं हैं केंद्र सरकार ने उनके बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का ऐलान किया है। नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स की ओर से मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजे प्रस्ताव के मुताबिक़ ये सुविधा उन तमाम किसानों के बच्चों को दी जाएगी जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसल का बीमा काराया है।

सिर्फ इतना ही नहीं अगर किसानों ने किसी और तरह का फसल बीमा भी कराया है तो उनके बच्चों को भी सरकारी की ओर से ये सुविधा दी जाएगी। केंद्र सरकार मुफ्त शिक्षा का ये फायदा सर्व शिक्षा अभियान के तहत गरीब किसानों के बच्चों तक पहुंचा रही है।

दिल्ली में होगी शिक्षा मंत्रियों की बैठक

केंद्र सरकार की इस योजना को जल्द से जल्द अमलीजामा पहनाने के लिए दिल्ली में 4-5 अप्रैल को प्रदेश के शिक्षा मंत्रियों की बैठक भी होने जा रही है। जिसमें इस कार्ययोजना को लागू करने के लिए एक ख़ास तरह के मॉडल पर बातचीत की जाएगी।

मौसम की मार से किसानों को हुए नुकसान का जायज़ा लेने वाले एक अधिकारी ने बताया, ''देशभर में ऐसे कई किसान हैं जो फसलें बर्बाद होने से पहले बेहतर हालात में थे। उनके बच्चे अच्छे स्कूलों में पढ़ाई कर रहे थे लेकिन फसलें बर्बाद होने से उनका बड़ा नुकसान हुआ है।''

हालांकि सरकार की ओर से इस योजना का फाइनल ड्राफ्ट अभी तैयार नहीं किया गया है। लेकिन प्रस्ताव में इस बात का जिक्र है की पैसे सीधे उन स्कूलों को दिए जाएंगे जहां गरीब किसानों के बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

सरकारी आंकलन के मुताबिक़ प्रत्येक बच्चे पर सरकार की ओर से 3,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। हालांकि प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की फीस को लेकर सरकार की क्या योजना है इसपर खुलासा होना अभी बाक़ी है। केंद्र सरकार की ये योजना उन बच्चों पर लागू नहीं होगी जो पहले से ही सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं और उन्हें मुफ्त शिक्षा दी जा रही है।

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top