आलू और हरे प्याज़ की झटपट सब्ज़ी

विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा इसमें कैल्सीयम, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हरे प्याज़ के पत्ते बालों और त्वचा के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होते हैं, ख़ासकर यदि इसे घी, सरसों या तिल के तेल में पकाया जाए। तो आइए हरे प्याज़ की ये झटपट सब्ज़ी बनाते हैं।

Sangeeta KhannaSangeeta Khanna   16 Nov 2018 2:35 PM GMT

आलू और हरे प्याज़ की झटपट सब्ज़ी


आलू और हरे प्याज़ की सब्ज़ी इस सुहाने मौसम का स्वाद आपकी थाली में ले आती है। सर्दियों के नये आलू और ताज़े ताज़े प्याज़ के पत्ते मिल कर कुछ ऐसा जादू करते हैं जो खाने की रंगत और ज़ायक़ा दोनों ही बदल जाते हैं। इस सब्ज़ी में कोई मसाले नहीं पड़ते क्योंकि हरे प्याज़ का स्वाद और ख़ुशबू ही इस सब्ज़ी की जान है। बस थोड़े से अदरक हरी मिर्च और टमाटर डाल कर ये सब्ज़ी बनायें और देखें कि सर्दी के मौसम का स्वाद कैसे आपकी थाली में उतर आता है।

यह भी पढ़ें: बनाइए ताजे नारियल और करी पत्ते के साथ तुरई की केरल वाली सब्जी

वैसे ये जानकर आपको और भी अच्छा लगेगा की हरे प्याज़ के पत्ते ख़ूब गुणकारी होते हैं। विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा इसमें कैल्सीयम, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हरे प्याज़ के पत्ते बालों और त्वचा के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होते हैं, ख़ासकर यदि इसे घी, सरसों या तिल के तेल में पकाया जाए। तो आइए हरे प्याज़ की ये झटपट सब्ज़ी बनाते हैं।

सामग्री

दो बड़े उबले आलू छील कर टुकड़ों में काटे हुए

१ कप कटे हुए लाल टमाटर

३ कप कटे हुए हरे प्याज़ के पत्ते

१ बड़ा चम्मच बारीक कटी अदरक

१ छोटा चम्मच बारीक कटी हुई हरी मिर्च

१ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

२ छोटे चम्मच साबुत ज़ीरा

१ छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

नमक स्वादानुसार

१ बड़ा चम्मच या थोड़ा ज़्यादा सरसों का तेल

विधि

एक कढ़ाई में तेल गरम करें और ज़ीरा डाल कर तड़का लें।

कटी हुई हरी मिर्च और अदरक डाल कर थोड़ा भूनें और उसके बाद कटे हुए आलू डाल कर थोड़ी देर भून लें। जब आलू थोड़े गुलाबी हो जाएँ तो नमक और हल्दी डाल कर जल्दी से मिला लें।

इसके बाद कटे हुए टमाटर डालें और चलाते मिलाते हुए पकायें, जब तक टमाटर घुलने लगें।

अब काली मिर्च और कटे हुए हरे प्याज़ डालें और अच्छी तरह मिला कर दो मिनट तक पकाएँ। प्याज़ के पत्ते दे मुरझा जाएँ और आलू टमाटर के साथ घुल मिल जाएँ तो सब्ज़ी तैयार है। रोटी, पराँठे या दाल चावल के साथ इस हरे प्याज़ की सब्ज़ी को परोसें और इसके बेहतरीन स्वाद का आनंद लें।

यह भी पढ़ें: सर्दियों की शुरुआत कीजिये बेसन की पिन्नी से

(संगीता खन्ना न्यूट्रिशन कोच हैं और फूड इंडस्ट्री में सलाहकार का काम करती हैं। क्षेत्रीय व्यंजनों के फूड फेस्टिवल के आयोजन के अलावा वह देशी-विदेशी व्यंजनों से जुड़े अभिनव प्रयोग करती रहती हैं। वह जानी-मानी फूड राइटर भी हैं। खाने पर उनके healthfooddesivideshi.com और banaraskakhana.com नामके दो ब्लॉग हैं।)



More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top