अमिताभ बच्चन ऐसे बने थे अप्रैल फूल 

अमिताभ बच्चन ऐसे बने थे अप्रैल फूल अमिताभ बच्चन

आज अप्रैल फूल डे है। दुनियाभर में इस दिन को, दोस्तों को बेवकूफ बनाने के दिन के तौर पर मनाया जाता है। हालांकि अलग-अलग लोग इसकी अलग-अलग वजह बताते हैं, पर जो भी हो अप्रेल फूल्स डे को पूरे हिंदुस्तान में भी मनाया जाता है। इस दिन को लेकर कई किस्सें बॉलीवुड से भी हैं। सदी के नायक अमिताभ बच्चन भी एक बार अपने एक खास दोस्त के द्वारा अप्रेल फूल बना दिये गए थे।

ये वो दौर था जब अमिताभ बच्चन स्टार नहीं बने थे, बल्कि फिल्मों में भी उन्होंने काम नहीं शुरु किया था। उन दिनों दिल्ली के कनॉट प्लेस में वो अपने दोस्तों के साथ बैठ कर ज़िंदगी में आगे की प्लैनिंग किया करते थे। उन्ही दिनों में अमिताभ बच्चन के एक खास दोस्त ने उन्हें बताया कि वो एक लड़की से मुहब्बत करते हैं और उससे शादी करना चाहते हैं। बच्चन साहब ने पूछा कि क्या उनके और उस लड़की के घरवाले इस रिश्ते से खुश हैं, तो दोस्त ने कहा, नहीं, लेकिन मैं उन्हें मना लूंगा। बात आई-गई हो गई।

एक हफ्ते बाद, जब एक सुबह अमिताभ बच्चन अपने घर पर थे तो उन्हें उसी दोस्त का कॉल आया, वो दोस्त बहुत ही हड़बड़ाया हुआ था। उसने कहा, यार अमित, बस अब मेरे पास और कोई तरीका नहीं है, घरवाले मान नहीं रहे, हमें आज और इसी वक्त शादी करनी होगी, अगर हो सके तो तुम गवाह के तौर पर आ जाओ और दस्तख्वत कर दो।

अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन काफी सख्त मिज़ाज थे, उन दिनों भी बच्चन साहब उनसे डरते थे। ज़ाहिर है अगर उन्हें पता चलता कि अमिताभ किसी दोस्त की कोर्ट मैरिज में गवाह की हैसियत से जा रहे हैं तो वो नाराज़ होते। अमिताभ साहब को बाबूजी की डांट का डर तो लग रहा था लेकिन फिर भी उन्होंने उस वक्त दोस्ती को तरजीह दी और कुछ ही देर में कोर्ट पहुंच गए।

अमिताभ को हड़बड़ाया हुआ आता देखकर वो और बाकी के दोस्त ज़ोर से हंसने लगे। बच्चन साहब ने पूछा कि मामला क्या है तो सबने एक सुर में कहा - हैप्पी अप्रैल फूल्स डे।

चलते-चलते वो गाना भी देख लीजिए जो हर पहली अप्रैल को कोई न कोई गुनगुनाता हुआ मिल जाता है।

Share it
Top