मेक इन इंडिया वीक का पीएम ने किया शुभारंभ

मेक इन इंडिया वीक का पीएम ने किया शुभारंभ

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में विनिर्माण क्षेत्र को रफ्तार देने व देश की उपलब्धियों को दुनिया में दर्शाने के लिए शनिवार को मुंबई के वर्ली स्थित नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में मेक इन इंडिया वीक का शुभारंभ किया। मेक इन इंडिया वीक के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन और फिनलैंड के प्रधानमंत्री जुहा सिपिला समेत 49 देशों के सरकारी प्रतिनिधि और 68 देशों के व्यापारिक प्रतिनिधि मौजूद रहें। 

नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में मेक इन इंडिया वीक का शुभारंभ करने से पहले पीएम ने मुंबई बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स में मेक इन इंडिया सेंटर का भी शुभारंभ किया। यहां उन्होंने कहा कि कला के जरिए ताकतवर संदेश देकर 'बॉम्बे आर्ट्स सोसायटी' ने तीन शताब्दियों को प्रभावित किया है। कला की ताकत पर पीएम ने यह भी कहा कि कला दीवारों तक सीमित नहीं रहनी चाहिए।  कला को समाज की ताकत बननी चाहिए। उन्होंने कहा कि कला की कोई उम्र, जाति, क्षेत्र व धर्म नहीं होता है, कला शाश्वत है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कला को आम आदमी के करीब लाया जाना चाहिए। कहा कि इसके प्रयोग से स्वच्छ भारत जैसे मुद्दों पर सामाजिक संदेश भी प्रसारित होने चाहिए। 

कला के जरिए देंगे संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शब्दों की जगह कला का प्रयोग कर अधिक गंभीरता के साथ किसी विषय पर संदेश लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि खाली पड़े स्थानों का प्रयोग कला के जरिए सामाजिक संदेशों को प्रसारित करने के लिए किया जा सकता है। स्वच्छ भारत पर भाषण देने के बजाए पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐसी कलाकृतियों को बनाने पर जोर दिया जिससे लोगों को भारत को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया जा सके। 

भारत बनेगा वैश्विक विनिर्माण हब 

मेक इन इंडिया वीक का शुभारंभ करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह भारत को वैश्विक विनिर्माण हब बनाना चाहते हैं। देश की 65 फीसदी आबादी युवा है। 

Tags:    India 
Share it
Top