मेट्रोमैन श्रीधरन ने सीएम अखिलेश को पहला मेट्रो कार्ड सौंपा

मेट्रोमैन श्रीधरन ने सीएम अखिलेश को पहला मेट्रो कार्ड सौंपा

लखनऊ। एलएमआरसी के प्रमुख सलाहकार  डॅा0 ई0 श्रीधरन ने शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समक्ष मेट्रो  ट्रैवल स्मार्ट कार्ड का नमूनाप्रस्तुत किया। इस कार्ड के जरिये न केवल लखनऊ मेट्रो रेल बल्कि, सिटी और रोडवेज बसों के अलावा प्रदेश में संचालित की जाने वाली अन्य मेट्रो सर्विसेज में यात्रा करने का मौका यात्रियों को मिलेगा। एलएमआरसी ने इसके लिए अपना ही बैंकिंग क्लीयरिंग हाउस विकसित किया है।

  • गो स्मार्ट कार्ड खत्म करेगा मेट्रो में टिकट लेने का झंझट
  • प्रदेश भर की मेट्रो में चलेगा, साथ ही सिटी बस और रोडवेज में भी
  • इसके अलावा कुल 28 सेवाओं के योग्य इस कार्ड को बनाया गया है

डॅा0 ई0 श्रीधरन शुक्रवार को लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के समीक्षा दौरे पर आये थे। उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समक्ष मेट्रो ट्रैवल स्मार्टकार्ड के नमूनेको प्रस्तुत किया।  गो स्मार्ट नाम से यह स्मार्ट कार्ड लखनऊ मेट्रो में यात्रियों को टोकन मुक्त यात्रा उपलब्ध करायेगा। यह एक अस्पर्षी  (कान्टैक्ट लेस) कार्डहोगा। जिसे यात्रियों को मेट्रो के स्वचालित किराया संग्रह (आटोमेटिक फेयर कलेक्शन) गेट पर प्रवेश करने/बाहर निकलते समय दिखाना होगा।लखनऊ मेट्रो का गो स्मार्ट कार्ड भविष्य में कामन मोबिलिटी कार्ड के रूप में भी कार्य करेगा। इस कार्ड को शहर के भीतर यात्रियों के दैनिक आवागमन की जरूरत के लिए 28 विभिन्न एंजेसियों के साथ एकीकृत किया जा सकता है। मेट्रो उपयोग करने वाले यात्री यूपीएसआरटीसी और सिटी बसों में यात्रा के दौरान भी इसकार्ड का उपयोग कर सकते हैं।  इसके अतिरिक्त यह कार्ड दूसरे मेट्रो प्रणालियों जैसे कानपुर और वाराणसी में भी उपयोग किया जा सकेगा।

श्रीधरन ने लिया मेट्रो निर्माण का जायजा

सुबह लखनऊ एयरपोर्ट आगमन के बाद डॉ  ई श्रीधरन रास्ते में सिविल कार्यो का जायजा लेते हुये गोमतीनगर स्थित लखनऊ मेट्रो के आफिस पहॅुचे। जिसके बाद में उन्होंने समीक्षा बैठक में अब तक के लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के प्रगति का आंकलन किया। एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने उन्हें ट्रांसपोर्ट नगर सेचारबागतक 8.5 किमी0 के प्राथमिक कारीडोर को तीव्रगति से पूरा करने के लिए वर्तमान में चल रहे परियोजना की गतिविधियों से अवगत कराया।मेट्रोमैन ने रोलिग  स्टॉक (मेट्रो ट्रेन) के श्री सिटी (चेन्नई) में निर्माण से सम्बधित अभी तक के हो रहे कार्यो के बारे में जानकारी ली। एलएमआरसी के प्रबन्ध निदेशक की अगुवाई में लखनऊ मेट्रो की एक टीम ने हाल में ही 26 जुलाई को श्रीसिटी में चल रहे मेट्रो कोच के निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया था। जिसके बारेमें भी प्रमुख सलाहकार को अवगत कराया गया। इसके बाद मेट्रोमैन ने ट्रैक बिछाने, कार्यो समेत ट्रांसपोर्ट नगर डिपो पर चल रहे वर्तमान कार्यो की भी जानकारीली। प्रधान सलाहकार ने इसके अतिरिक्त लिफ्ट एवं एस्केलेटर की स्थापना की प्रगति के बारे में भी पूछताछ की।ई श्रीधरन आज लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना की कार्य प्रगति पर संतुष्टि जाहिर करते हुये अपनी खुशी व्यक्त की। उन्होने  एमडी कुमार केशव के नेतृत्व में एलएलआरसी टीम को इसके लिए बधाई दी। उन्होंने सभी कर्मचारियों के कार्यो के प्रयासों की प्रषंसा की और उनसे इसी गति से आगे बढ़ते रहने को कहा।

सीएम के सामने भी जाहिर की खुशी

डॉ ई श्रीधरन ने परियोजना की प्रगित सीएम अखिलेश यादव के समक्ष भी खुशी जाहिर किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के कई मोर्चोपर समय से आगे होने से अवगत कराते हुये उन्हें आश्वस्त किया कि एलएमआरसी 8.5 किमी0 के प्राथमिकता खंडपर 01 दिसम्बर 2016 तक ट्रायल रन करनेमें सक्षम होगा।

Tags:    India 
Share it
Top