महीनों से नहीं बन रहा मिड-डे मील

महीनों से नहीं बन रहा मिड-डे मील

प्रतापगढ़। एक तरफ सरकार मिड-डे मील योजना में करोड़ों रुपये खर्च कर रही है वहीं दूसरी तरफ बच्चों को इस योजना के तहत महीनों से खाना भी नसीब नहीं हुआ है।

जिला मुख्यालय से दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगभग 70 किमी दूर कुंडा विकास खंड के दिलेरगंज प्राथमिक विद्यालय में कई महीनों से मिड-डे मील नहीं बन रहा है। दिलेरगंज गाँव की निवासी माधुरी (45 वर्ष) बताती हैं, ''मेरी बिटिया स्कूल में पढ़ती है। कभी कभार खाना मिलता है। लेकिन आजकल तो बनता ही नहीं है। प्राथमिक विद्यालय में तीन शिक्षामित्र नियुक्त हैं और एक रसोइया भी नियुक्त हैं। आस पास कोई विद्यालय न होने से 161 बच्चे प्राथमिक विद्यालय में नामांकित हैं।

दिलेरगंज गाँव के रामआधार (50 वर्ष) विद्यालय में खाना न बनने के बारे में कहते हैं, ''इस विद्यालय में न तो पढ़ाई होती है और न ही खाना बनता है। अध्यापक लोग भी समय से नहीं आते और पहले चले भी जाते हैं। बच्चों का पढ़ाया जाएगा तभी तो पढ़ेंगे।"

प्राथमिक विद्यालय में नियुक्त रसोइया राजकुमारी बताती हैं, ''जब राशन मिलेगा तभी तो हम खाना बनाएंगे, अब अपने घर से तो लाएंगे नहीं।"

प्राथमिक विद्यालय की शिक्षामित्र ज्योति देवी इस सन्दर्भ में बताती हैं, ''मुझे लेकर तीन अध्यापक इस विद्यालय में हैं। हम तीनों ही शिक्षामित्र हैं। आजकल कुछ दिक्कत के चलते खाना नहीं बन पा रहा है। जबकि पहले बन रहा था। जल्द ही फिर से बनने लगेगा।"

Tags:    India 
Share it
Top