मिट्टी की मुफ्त जांच कराएं, रिपोर्ट भी तुरंत लें जाएं

मिट्टी की मुफ्त जांच कराएं, रिपोर्ट भी तुरंत लें जाएंसीतापुर, विनीत बाजपेई, गाँव कनेक्शन

सीतापुर (कटिया)। इफको की मृदा परीक्षण वैन सीतापुर व लखीमपुर जि़ले के गाँव-गाँव जाकर किसानों की मिट्टी की मुफ्त जांच कर रही है और किसानों को उनके खेत की मिट्टी की रिपोर्ट भी उसी दिन दे दी जा रही है।

ये वैन गाँव के उन क्षेत्रों में जाकर किसानों की मिट्टी की जांच कर रहा है, जहां पर मृदा परीक्षण केन्द्र नहीं है। 

ये वैन नौ नवम्बर को सीतापुर जि़ले के कटिया गाँव में वहां के किसानों की मिट्टी की जांच करने पहुंची। कटिया सीतापुर से करीब 50 किमी दूर सिधौली ब्लॉक में आता है।

अपने खेत की मिट्टी की जांच करवाने आए कटिया के किसान दिव्यांशु मिश्र (35 वर्ष) बताते हैं, ''हमें पता तो था कि मिट्टी की जांच करवानी चाहिए, लेकिन कभी करवाई नहीं थी। मैं ऐसे ही बीज बो देता था। मैं सोचता था कौन मिट्टी की जांच करवाने के चक्कर में पूरा दिन खराब करें। आज गाँव में ही वैन आ गयी तो हमने भी जांच करवा ली।" दिव्यांशु के साथ ही गाँव के अन्य किसानों ने भी अपनी मिट्टी की जांच करवाई।

मृदा परीक्षण वैन के साथ गाँवों में जाकर मिट्टी की जांच कर रहे डॉ. एके सिंह कहते हैं, ''हमारा उद्देश्य है कि हम ज़्यादा से ज़्यादा किसानों के खेतों की मिट्टी की जांच करके रिपोर्ट दे सकें, तकि वो ज़रूरत के हिसाब से ही अपने खेत में ऊर्वरकों का इस्तेमाल करें।" वो आगे बताते हैं, ''ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि अधिकतर किसानों को अभी भी मिट्टी की जांच करवाने के बारे में जानकारी नहीं है। अगर करा लें तो फिर रिपोर्ट तुरन्त नहीं मिलती है। दो बार केन्द्र पर जाना पड़ता है, जिस वजह से वो इस पर ज़्यादा ध्यान ही नहीं देते हैं।"

मृदा परीक्षण वैन में डॉ. एके सिंह के साथ एक लैब टेक्रीशियन रहता है। ये गाँव में जाकर वहीं पर मिट्टी की जांच करते हैं और उसी दिन उसकी रिपोर्ट भी दे देते हैं। एके सिंह बताते हैं, ''हम गाँव में गोष्ठी कर बताते हैं कि मिट्टी की जांच किस लिए ज़रूरी है, और जांच की मिट्टी कैसे निकालनी है। 

कृषि विज्ञान केन्द्र कटिया सीतापुर के कृषि वैज्ञानिक डॉ. डीएस श्रीवास्तव बताते हैं, ''वैन गाँवों में मिट्टी की मुफ्त जांच कर रही है ये वैन अभी 15 नवम्बर तक यहां चलेगी।" 

Tags:    India 
Share it
Top