मनमानी फीस वसूल रहे स्कूल संचालक

मनमानी फीस वसूल रहे स्कूल संचालकgaonconnection, अतिरिक्त फीस वसूल रहे स्कूल संचालक

इटावा। प्रदेश सरकार द्वारा शैक्षिक वर्ष में बीते वर्ष किए गए बदलाव का तमाम विद्यालय संचालक दुरुपयोग कर रहे हैं। गत शैक्षिक सत्र में इन स्कूल संचालकों द्वारा अभिभावकों से तीन महीने का शुल्क लेने के बावजूद वर्तमान शैक्षिक सत्र में उन्हीं तीन महीनों का अतिरिक्त शिक्षण शुल्क वसूल रहे हैं। जब अभिभावकों ने प्रतिरोध किया तो प्रधानाध्यापिका दुर्व्यवहार पर उतारू हैं। नतीजन अभिभावक शुक्रवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जेपी राजपूत से मिले और अपनी व्यथा सुनाई। उन्होंने मामले की जांच नगर शिक्षा अधिकारी को सौंप दी है।

शहर के कटरा पुर्दल खां के दर्जनों वाशिंदे शुक्रवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर जा धमके। इनमें महिलाओं की बड़ी संख्या थी। इन अभिभावकों का कहना था कि उनके बच्चे घर के समीप ही स्थित एचएमएस इस्लामियां प्राइमरी गर्ल्स सेक्शन एवं एचएमएव इस्लामियां प्राइमरी ब्वॉयज सेक्शन में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। अभिभावकों कहना था कि उन्होंने पिछले शैक्षिक सत्र वर्ष 2015-16 में माह जुलाई, 2015 से माह मार्च, 2016 तक की बच्चों की फीस दो सौ रुपए प्रतिमाह की दर से जमा कर दी थी। जबकि इससे पूर्व सत्र 2014-15 में माह जुलाई, 2014 से माह जून, 2015 तक पूरे सत्र का शैक्षिक शुल्क जमा किया था। अब प्रधानाध्यापिका द्वारा अभिभावकों से वर्तमान सत्र में माह अप्रैल, मई एवं जून, 2016 के शुल्क में गत वर्ष का शुल्क मांगा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि विद्यालय प्रशासन उनसे वर्ष 2015-16 के तीन माह के छह सौ रुपए, वर्तमान सत्र में तीन महीने के 690 रुपए तथा वर्तमान सत्र के प्रवेश शुल्क के रूप में 450 रुपए के तौर पर कुल 1740 रुपए की मांग कर रहा है। इसका जब अभिभावकों ने प्रतिरोध किया तो प्रधानाध्यापिका अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहीं हैं। 

उन्होंने साक्ष्य के तौर पर फीस की रसीद की प्रति, फीस कार्ड की प्रति, फीस आदेश की प्रति संलग्न की है। शिकायत दर्ज कराने वालों में बुशरा, मंतशा बानो, सदफ, अली हसन, नौमान, अलीना जमील, समीर खान, आलिया, आकिब, असद वारसी, साहिबा वारसी, शिफा, रईस रेहान आदि प्रमुख रूप से शामिल थे।

रिपोर्टर - मसूद तैमूरी

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top