मोबाइल फ़ोन के पैनिक बटन करेगी महिलाओं की सुरक्षा

मोबाइल फ़ोन के पैनिक बटन करेगी महिलाओं की सुरक्षागाँव कनेक्शन

लखनऊ। नए वर्ष में मोदी सरकार महिलाओं को नया तोहफा देने जा रही है। मार्च में महिला सुरक्षा के लिए फोन में पैनिक अलर्ट सुविधा की शुरुआत की जाएगी। 

इस सुविधा के तहत मुसीबत में फंसी महिला को अपने मोबाइल पर नौ का अंक देर तक दबाए रखना होगा। इससे पुलिस और आपके करीबी नौ लोगों के पास तुरंत अलर्ट पहुंच जाएगा कि आप किसी मुसीबत में फंसी हैं। ये नौ लोग का चुनाव यूजर्स को करना होगा। इसमें बटन दबाने वाली महिला की लोकेशन जीपीएस के जरिए सामने आ जाएगी। स्टॉक मार्केट की एक कंपनी में काम करने वाली रुचि (25 वर्ष) बताती है, ''अगर ये सुविधाएं सेलफोन के माध्यम से मिल जाएं तो हमें ऐसे लोगों से डरने की जरूरत नहीं पड़ेगी जो हमें गंदी नज़र से देखते हैं।"

नई सुविधा के मुताबिक भविष्य के फोन में वॉल्यूम की बटन को एक साथ दबाए रखने पर वह ट्रिगर का काम करेगा, जिससे पता चल सकेगा कि मुसीबत में फंसे व्यक्ति की लोकेशन क्या है। इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इस बारे में मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों और टेलिकॉम ऑपरेटर्स के साथ बात हो गई है। इस व्यवस्था का सुझाव महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने दिया था, जिस पर बीते कई महीनों से काम चल रहा था। इस बारे में अंतिम फैसला हाल में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, टेलिकॉम कंपनियों और मोबाइल फोन निर्माताओं के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में बेसिक फोन में पैनिक बटन अलग से दिया जाएगा, वहीं स्मार्टफोन में यह एप के जरिए दिया जाएगा।

कैसे करेंगे अपग्रेड

1-अगर आपके पास पुराना सेल फोन है तो टेलीफोन कंपनी या डीलर के पास जाकर इस सुविधा को अपग्रेड करा सकते है।

2-मोबाइल कंपनियों के आउटलेट पर भी बेसिक फोन में ये मुफ्त इंस्टाल किया जाएगा।

3-स्मार्टफोन यूजर्स ऑनलाइन सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top