मोदी की यात्रा मजबूत होते भारत-अमेरिका संबंधों को रेखांकित करेगी: व्हाइट हाउस

मोदी की यात्रा मजबूत होते भारत-अमेरिका संबंधों को रेखांकित करेगी: व्हाइट हाउसgaonconnection

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राजधानी की अगली यात्रा अमेरिका और भारत के बीच गहरे होते संबंधों को रेखांकित करेगी।

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ फ्लोरिडा के मियामी जा रही व्हाइट हाउस की प्रेस उप सचिव जेनिफर फ्राइडमैन ने एयर फोर्स वन में सवार संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह यात्रा जनवरी 2015 में राष्ट्रपति ओबामा की नई दिल्ली की यात्रा के बाद से अहम क्षेत्रों में भारत और अमेरिका के मजबूत होते संबंधों को रेखांकित करेगी।'' फ्राइडमैन ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति (ओबामा) जिन मामलों पर बात करना चाहते हैं उनमें जलवायु परिवर्तन एवं स्वच्छ उर्जा साझेदारी के क्षेत्र में हुई प्रगति, सुरक्षा एवं रक्षा सहयोग और आर्थिक विकास से जुड़ी प्राथमिकताओं के मामले शामिल हैं।''

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे कई मामले हैं जहां हमारे संबंध एवं साझीदारी मजबूत एवं महत्वपूर्ण हैं। हम जलवायु से लेकर सैन्य, आर्थिक संबंधों में मिलकर जो भी कदम उठा रहे हैं वे महत्वपूर्ण हैं।'' प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय की यात्रा पर छह जून को वाशिंगटन डीसी आएंगे। यह उनकी अमेरिका की चौथी यात्रा होगी।

इसी बीच, प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान विरोध प्रदर्शनों की योजना बनाई गई है। कई मानवाधिकार समूहों और अल्पसंख्यक समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय अमेरिकी संगठन व्हाइट हाउस और यूएस कैपिटोल के आसपास विरोध प्रदर्शन रैलियां आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। सिख संगठन और अलगाववादी कश्मीरी समूह भी विरोध प्रदर्शनों की योजना बना रहे हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top