मोदी ने की अमेरिकी विचारसमूहों के प्रतिनिधियों से मुलाकात

मोदी ने की अमेरिकी विचारसमूहों के प्रतिनिधियों से मुलाकातgaonconnection

वॉशिंगटन (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यह समझने के लिए कई प्रख्यात अमेरिकी विचार समूहों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की कि वैश्विक चलन एवं चुनौतियों को वे किस तरह देखते हैं और भारत और अमेरिका मिल कर दुनिया के लिए क्या कर सकते हैं।

विचार समूहों के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘प्रमुख विचार समूहों के साथ बहुत अच्छा संवाद किया।'' इस मुलाकात में अपने प्रतिनिधि भेजने वाले विचार समूह क्रमश: ब्रूकिंग इन्स्टीट्यूट, काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन्स, सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस, अटलान्टिक काउंसिल, हडसन इन्स्टीट्यूट, सेंटर फॉर नेशनल इन्टरेस्ट, ग्लोबल एनर्जी कैपिटल, कार्नेजी एन्डावमेन्ट, एशिया ग्रुप, प्यू रिसर्च सेंटर, द यूएस इन्स्टीट्यूट ऑफ पीस और फाउंडेशन फॉर डिफेन्स ऑफ डेमोक्रेसीज थे।

सिंह ने कहा, ‘‘वर्तमान वैश्विक मुद्दों पर मध्यम एवं दीर्घकालिक संदर्भ में चर्चा हुई। हम अवसरों और उन रास्तों की ओर देखते हैं जहां हम साथ काम करने में सक्षम हैं, उस तरह से, कि उससे भारत के राष्ट्रीय हित तथा अमेरिका के हितों की पूर्ति होगी।'' उन्होंने इस बात से इंकार किया कि यह मुलाकात प्रबंधन अभियान के तहत थी।

राजदूत ने कहा कि मुलाकात के अंत में प्रधानमंत्री ने अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि अमेरिका में लोगों और विचार समूहों से मिले फीडबैक के आधार पर यह, बीते दो साल में किए गए सुधारों का बहुत ही सकारात्मक आकलन है। सिंह ने कहा, ‘‘आप इन तथ्यों को देखिये कि आज भारत में अमेरिका का निवेश 12 अरब डालर का है और भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आने में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है। इस प्रकार बीते दो बरसों में भारत में हुई प्रगति स्पष्ट है।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top