मोदी सरकार के दो साल की उपलब्धि है गरीबों का सशक्तिकरण: भाजपा

मोदी सरकार के दो साल की उपलब्धि है गरीबों का सशक्तिकरण: भाजपाgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। नरेन्द्र मोदी सरकार के केंद्र में दो वर्ष पूरे होने पर भाजपा और सरकार ने अपनी विभिन्न उपलब्धियों की चर्चा करते हुए गरीबों के सशक्तिकरण एवं गरीबी से मुक्ति के लिए प्रत्यक्ष नकद अंतरण, प्रधानमंत्री जनधन योजना, मुद्रा योजना, कौशल विकास, उज्जवला योजना, दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, जन सुरक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, स्वच्छ भारत अभियान जैसी योजनाओं के महत्व को रेखांकित किया।

भाजपा द्वारा जारी ‘गरीबों के सशक्तिकरण' शीर्षक वाली पुस्तिका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उद्धृत करते हुए कहा गया है कि हमारी सरकार गरीबों के लिए है। हमने समावेशी विकास के लिए अनेक कदम उठाए हैं। प्रगति और अवसर के ये दरवाजे गरीबों के लिए खुले, तो वे बदलते भारत के अगुवा के रुप में सामने आयेंगे।

इसमें कहा गया है कि आजादी के बाद पहली बार गरीबों के लिए इतने बड़े पैमाने पर इतनी तेज गति से जीरो बैलेंस वाले खाते खोले गए। इसके तहत 21.81 करोड़ खाते खोले गए जिसमें 37,616 करोड़ रुपये जमा हुए। 17.78 करोड़ खातों में रुपए कार्ड जारी किये गए। पार्टी ने कहा कि बिचौलियों और अन्य लीकेज को खत्म करते हुए सही लाभार्थियों तक जल्दी लाभ पहुंचाने के कार्य को आगे बढ़ाया गया। पहल (प्रत्यक्ष हस्तांतरित लाभ) दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना है जबकि जैम (जनधन, आधार और मोबाइल) द्वारा डीबीटी सब्सिडी हस्तांतरण में भारी बदलाव आया है। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण द्वारा 59 योजनाओं की सब्सिडी का सीधा लाभ पहुंच रहा है।

भाजपा ने कहा कि सरकार की मुद्रा योजना से छोटे उद्यमियों को कर्ज के लिए किसी भी जमानत की आवश्यकता नहीं है। दीनदायल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत आजादी के बाद अंधेरे में डूबे गाँवों तक बिजली पहुंचा के जीवन बदलने की योजना है। इसके तहत 1000 दिनों में 18500 गाँव में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है और 2015-16 में 7,108 गाँव में बिजली पहुंचाई गई है।

Tags:    India 
Share it
Top