मप्र में तेंदूपत्ता संग्राहकों को दिया जायेगा बोनस

मप्र में तेंदूपत्ता संग्राहकों को दिया जायेगा बोनसgaonconnection

भोपाल (भाषा)। मध्यप्रदेश के वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार ने बताया कि इस वर्ष प्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहकों को 12.58 करोड़ रुपए का बोनस दिया जाएगा। डॉ शेजवार ने रविवार अनूपपुर में हुए वन समितियों के जिला स्तरीय सम्मेलन में कहा कि प्रदेश में 58,121 तेंदूपत्ता संग्राहकों को वर्ष 2016 में 12.58 करोड़ रुपए का बोनस दिया जायेगा। इस अवसर पर वन मंत्री ने जिले के तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रतीक स्वरुप वर्ष 2014 की बोनस राशि वितरित की।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में वन, वन्य-प्राणियों तथा वनवासियों का विकास वन समितियों के माध्यम से किया जाएगा। इसके साथ ही वन समितियों को वनवासियों के सामाजिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य, शिक्षा, टीकाकरण, आंगनवाडी केंद्रों के संचालन, और आवश्यकता पड़ने पर स्कूलों की शिक्षा आदि का दायित्व भी सौंपा जाएगा।

वनमंत्री ने कहा कि वन समितियों को और अधिक अधिकार सम्पन्न बनाकर विकास के लिये अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा। इसमें महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

शेजवार ने कहा कि वनवासियों को कानूनी तौर पर वन का मालिक बनाने की पहल में तेंदूपत्ता, काष्ठागार की कटाई एवं बांस की कटाई का लाभांश काम करने वाले श्रमिकों को दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 15,238 समितियों के माध्यम से वनों की सुरक्षा की जा रही है। सभी वन समिति को 2 से 7 लाख रुपए स्थानीय विकास के काम के लिए दिए जा रहे हैं। इस राशि से ग्राम सभा की तरह निर्णय कर काम किए जा सकेंगे।

 

Tags:    India 
Share it
Top