मशहूर प्लेबैक सिंगर मुबारक बेगम का निधन

मशहूर प्लेबैक सिंगर मुबारक बेगम का निधनमशहूर प्लेबैक सिंगर मुबारक बेगम का निधन

मुंबई। किसी वक्त लाखों दिलों पर राज करने वाली प्लेबैक सिंगर मुबारक बेगम का लंबी बीमारी के बाद सोमवार रात निधन हो गया। मुबारक बेगम ने जोगेश्वरी में अपने घर पर आखिरी सांस ली। 80 बरस की मुबारक बेगम लंबे वक्त से बीमार चल रही थीं। बीते साल बेटी की मौत के बाद वो बेहद आहत थीं यही नहीं वो आर्थिक दिक्कतों से भी दोचार थीं।

परिवार के एक सदस्य के मुताबिक़, ''मुबारक बेगम अब हमारे बीच नहीं हैं। उनका जोगेश्वरी में अपने घर में कल रात साढ़े नौ बजे निधन हो गया। वो कुछ वक्त से बीमार थीं।''

1950 और 60 के दशक में मुबारक बेगम की आवाज़ का हर कोई क़ायल था। उन्होंने हमराही, हमारी याद आएगी, देवदास, मधुमती, सरस्वतीचंद्र जैसे कई हिट फिल्मों के लिए गाने गाए। मुबारक बेगम ने एसडी बर्मन, शंकर जयकिशन और खैय्याम जैसे बड़े संगीतकारों के साथ काम किया।

2011 में महाराष्ट्र सरकार ने बदहाली और बीमारी से जूझ रहीं मुबारक बेगम को एक लाख रुपये की मदद भी की थी। लेकिन इसके बाद कहीं और से बड़ी मदद के हाथ उनके लिए आगे नहीं आए। मुबारक बेगम दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं लेकिन उनकी मखमली आवाज का जादू शायद ही कोई कभी भूल पाए। मुबारक बेगम को मुंबई के ओशिवरा कब्रिस्तान में सुपुर्दे ख़ाक किया गया।

 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top