मुखर्जी के बाद मोदी कर सकते हैं अफ्रीकी देशों का दौरा

मुखर्जी के बाद मोदी कर सकते हैं अफ्रीकी देशों का दौराgaonconnection

अकरा (भाषा)। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अफ्रीका महाद्वीप के तीन देशों घाना, आईवरी कोस्ट और नामीबिया का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ अफ्रीकी देशों की यात्रा कर सकते हैं।

घाना में भारतीय उच्चायुक्त के. जीवा सागर की ओर से आयोजित स्वागत समारोह के दौरान मुखर्जी ने यहां कल भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए मोदी के संभावित दौरे का संकेत दिया।

अफ्रीका के साथ भारतीयों की पुरानी मित्रता को याद करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि समय के साथ यह रिश्ता प्रगाढ़ होता चला गया। पिछले साल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी की ओर से आयोजित भारत अफ्रीका फोरम शिखर बैठक के बाद हुए अपने इस दौरे का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति के तौर पर अफ्रीका के तीन देशों का मेरा दौरा आकस्मिक नहीं है।'' मुखर्जी ने कहा, ‘‘बहुत हाल में, कुछ दिनों पहले उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने ट्यूनीशिया और मोरक्को का दौरा किया। मैं इन देशों का दौरा कर रहा हूं और इसके ठीक बाद प्रधानमंत्री भी चार-पांच अफ्रीकी देशों का दौरा यह संदेश देने के लिए करने जा रहे हैं कि अफ्रीका, हम आपके के साथ खड़े हैं।''

भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वे ‘डिजिटल इंडिया', ‘स्टार्टअप इंडिया', ‘स्टैंड अप इंडिया', ‘स्वच्छ भारत मिशन' और ‘स्मार्ट सिटी' जैसे कार्यक्रमों से जुड़ें। राष्ट्रपति ने कहा कि अफ्रीका के साथ भारत का व्यापार 70 अरब डॉलर से अधिक है और निवेश भी करीब 35 अरब डॉलर है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top