मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे ग्रामीण महिलाओं को सम्मानित

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे ग्रामीण महिलाओं को सम्मानितगाँव कनेक्शन

एक 28 वर्ष की महिला जिसने लोगों के घरों को सोलर लाइट से रोशन करना अपना मिशन बना लिया, एक युवती जो हाथ में तलवार झुलाकर आल्हा गाती है, बनारस से आई लड़कियां जो जनेऊ पहनती हैं, धार्मिक अनुष्ठान कराती हैं, जो आज तक पुरुषों का काम माना जाता था।

ये महिलायें 'गाँव कनेक्शन स्वयं अवॉर्ड-2015' की उन 12 विजेताओं में शामिल हैं, जिन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव दो दिसंबर को सम्मानित करेंगे। प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन, जाने-माने फिल्मकार महेश भट्ट और मैगसेसे अवॉर्ड विजेता व गूँज के संस्थापक अंशु गुप्ता भी विजेताओं का हौसला बढ़ाएंगे।

भारत की सबसे बड़ी ग्रामीण मीडिया कंपनी 'गाँव कनेक्शन' के 'स्वयं अवॉर्ड' एक पहल है हर साल उन ग्रामीण महिलाओं को दुनिया के सामने लाने की, जिन्होंने खुद को सशक्त बनाने के साथ-साथ अपने साहस से हज़ारों महिलाओं को प्रेरित भी किया। दो दिसम्बर गाँव कनेक्शन का स्थापना दिवस है और इस साल यह कम्पनी बिना किसी निवेशक अपना तीसरा साल पूरा कर रही है। गाँव कनेक्शन भारत की सबसे बड़ी स्वतंत्र मीडिया कंपनी भी है।

उत्तर प्रदेश में एक लाख प्रतियों व आठ संस्करणों के साथ प्रकाशित गाँव कनेक्शन अख़बार ने पिछले तीन सालों में राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय कई सम्मान प्राप्त किए हैं। गाँव कनेक्शन को दो बार देश का सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता सम्मान रामनाथ गोयनका पुरुस्कार और लाडली पुरस्कार से नवाज़ा गया है। साथ ही अख़बार के सदस्यों को थॉम्सन फाउन्डेशन व डोएचे वेले जैसी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री, भारत की सबसे पहली लेखकों की कंपनी 'कॉन्टेंट प्रोजेक्ट' के प्रकाशन में छपे पहले कहानी संकलन 'बेबाक' का विमोचन भी करेंगे। आधुनिक भारत की लड़कियों के सपने, उनके संघर्ष और विजय को दर्शाती कहानियों का ये संकलन, 'कॉन्टेंट प्रोजेक्ट' की सबसे काबिल लेखिकाओं में से एक कंचन पंत ने लिखा है। इसमें प्रकाशित सारी कहानियां भारत के सबसे मशहूर किस्सागो नीलेश मिसरा, अपने रेडियो शो 'यादों का इडियट बॉक्स' में सुना चुके हैं। नीलेश देश के वरिष्ठ पत्रकार और बॉलीवुड के मशहूर गीतकार होने के साथ-साथ गाँव कनेक्शन के संस्थापक भी हैं। 

'स्वयं अवॉर्ड' गाँव कनेक्शन के 'स्वयं प्रोजेक्ट' कार्यक्रम का हिस्सा हैं। इस कार्यक्रम के ज़रिये गाँव कनेक्शन हज़ारों ग्रामीण युवाओं/युवतियों को सशक्त करके उन्हें ग्रामीण संचारक व मार्गदर्शक बनने का अभियान चला रहा है।

गोमती नगर के इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान में आयोजित स्वयं अवॉर्ड में विशेष अतिथि महेश भट्ट और अंशु गुप्ता प्रदेश भर से आईं सैकड़ों स्कूल छात्राओं से सीधे बातचीत करेंगे।

अधिक जानकारी के लिए गाँव कनेक्शन के एसोसिएट एडिटर मनीष मिश्र (8935000288) या प्रिंसिपल कॉरेस्पोंडेंट भास्कर त्रिपाठी (8935000293) से संपर्क कर सकते हैं।

अवार्ड के बारे में लगातार जानकारी पाने के लिए आप हमसे जुड़े रह सकते हैं: twitter.com/GaonConnection, facebook.com/GaonConnection & gaonconnection.com

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top