मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की विधायकों पर तोहफों की बारिश

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की विधायकों पर तोहफों की बारिशGaon Connection

गाँव कनेक्शन नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विधान सभा में ऐलान किया है कि हर विधायक के निर्वाचन क्षेत्र में उनकी मंज़ूरी से 100 हैंडपंप लगाए जाएंगे। यही नहीं क्षेत्र के विधायक गरीबों को 10 लोहिया आवास दिये जाने की भी मंज़ूरी दे सकते हैं। हर विधानसभा में 8 किमी हॉटमिक्स सड़क की मरम्मत का काम भी विधायक अपनी मर्ज़ी से करा सकते हैं।

विधायकों की पेंशन राशि में बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री ने यह ऐलान भी किया कि पूर्व विधायकों की पेंशन राशि को 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 12 हजार रुपए किया जाएगा। जिन विधायकों के पास आवास नहीं हैं, उन्हें आवास देने की व्यवस्था की जाएगी और विधानसभा सत्र के दौरान कर्मचारियों के देय मानदेय को 7,500 रुपए से बढ़ाकर 8,000 रुपए किया जाएगा। 

सरल हुई पुलिस भर्ती परीक्षा

मुख्यमंत्री ने पुलिस की कमी को दूर करने की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने पुलिस भर्ती प्रक्रिया को अब सरल बना दिया है। पुलिस की भर्ती पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से की गई है। मुजफ्फरनगर, शामली या कोई अन्य जनपद क्यों न हो, लगभग 1000 से 1200 तक लोगों का पुलिस में चयन हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिए हर मुमकिन कोशिश की जाएगी। 

डायल-100 को दिया गया आधुनिक रूप

अखिलेश यादव ने कहा कि डायल-100 को आधुनिक रूप देकर शुरू किया गया है। पूरे प्रदेश में जल्द ही इसका संचालन शुरू हो जाएगा। दूर के इलाकों तक चिकित्सा और स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने और पीड़ित को तुरंत चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए एम्बुलेन्स सेवाओं में इज़ाफ़ा किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि महिलाएं आगे बढ़ें, इसके लिए काफी काम किया गया है। देश और समाज तभी तरक्की करेगा, जब महिलाएं आगे बढेंगी। इसके साथ ही, सरकारी अस्पतालों में चिकित्सक तथा पैरा मेडिकल स्टाफ की कमी को दूर किया गया है, ताकि आम जनता को आसानी से स्वास्थ्य सेवाओं का फायदा मिल सके। 

Tags:    India 
Share it
Top