नाबार्ड ने बरेली जिले के लिए बनाई 4286 करोड़ रु. की ऋण योजना

नाबार्ड ने बरेली जिले के लिए बनाई 4286 करोड़ रु. की ऋण योजनागाँव कनेक्शन

बरेली। राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने बरेली जिले में वर्ष 2016-17 के लिए 4286 करोड़ रुपए की ऋण योजना बनाई है। यह योजना लीड बैंक भेज दी गयी है। इसे एक अप्रैल 2016 से जिले के सभी बैंको द्वारा लागू किया जाएगा।

विकास भवन सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम मे जिले के मुख्य विकास अधिकारी एवं प्रभारी जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने नाबार्ड द्वारा बनाई गयी योजना से संबधित पुस्तिका पीएलपी 2016-17 का विमोचन किया।

नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक आलोक कुमार गुप्ता ने बताया कि ऋण योजना मे सबसे अधिक प्रावधान कृषि ऋण के लिए 3332 करोड़ रुपए का किया गया है। जिसमें फसली ऋण के लिए 2128 करोड़ रुपए का प्रावधान है इसके अतिरिक्त छोटे, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 571 करोड़ रुपए, निर्यात ऋण के लिए 26 करोड़, शिक्षा ऋण के लिए 77 करोड़, आवासीय ऋण के लिए 225 करोड़, पशुपालन के लिए 231 करोड़, कृषि यंत्रीकरण के लिए 182 करोड़, बागवानी के लिए 10 करोड़ एवं मछली पालन के लिए 15 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने बताया कि योजना में इस वर्ष कृषि के लिए पूंजी निर्माण पर अधिक जोर दिया गया है। इस अवसर पर डीआरडीए के परियोजना निदेशक साहित्य प्रकाश मिश्रा, अग्रणी बैंक अधिकारी देवेन्द्र सक्सेना, बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के निदेशक दुर्गेश सौरखिया, बडौदा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक बेहेरा एवं अन्य बैकों के वरिष्ट अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    India 
Share it
Top