नासा ने पर्यावास के मिशन के लिए सात प्रस्तावों का किया चयन

नासा ने पर्यावास के मिशन के लिए सात प्रस्तावों का किया चयनgaoconnection, नासा ने पर्यावास के मिशन के लिए सात प्रस्तावों का किया चयन

वाशिंगटन (भाषा)। नासा ने निवेश के लिए आठ तकनीकी प्रस्तावों का चयन किया है जिनमें अंतर ग्रहीय पर्यावास और निर्मित किया जाने वाला पर्यावास शामिल है। 

अंतर ग्रहीय पर्यावासों के तहत लंबे अंतरिक्ष अभियानों में शामिल होने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को लंबे समय तक सुलाने और अंतरिक्ष में निर्मित की जाने वाली रिहायश शामिल है जिसे रोबोट के जरिए आकार दिया जाएगा।

नासा ने बताया कि जिन प्रस्तावों का चयन किया गया है उनमें भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों का कायाकल्प करने, नई क्षमताओं को पेश करने और विशेष रुप से एयरोस्पेस प्रणालियों की मौजूदा अवधारणा को बदलने की क्षमता है।      

चयनित प्रस्तावों में अमेरिका में स्पेस वर्क्स इंक द्वारा प्रस्तावित अंतर ग्रहीय पर्यावास भी शामिल है जिसका मकसद लंबे अंतरिक्ष मिशनों के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को अच्छी नींद सुलाना है।      

शोधकर्ताओं के अनुसार दस मिमी मोटी सोलर व्हाइट से ढका और धरती से दूर स्थित यह ऐसा क्षेत्र होगा जो आक्सीजन के जमाव बिंदु पर शून्य से नीचे 223 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर पहुंच सकता है।

इस विधि से अंतरिक्ष में ईंधन टैंकों को शून्य से 184 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा किया जा सकता है और इसमें किसी प्रकार की उर्जा की जरुरत नहीं पडेगी।

एम्बे्र रिडल एयरोनोटिकल यूनिवर्सिटी अमेरिका द्वारा पेश किए गए एक अन्य प्रस्ताव के अनुसार कम लागत वाले एटमोसफेयरिक सेटेलाइट की अवधारणा पेश की गयी है जो वायु और सौर उर्जा के मिश्रण से शक्ति हासिल करेंगे और संभव है कि लगातार कई सप्ताह या महीनों तक उड़ते रहेंगे।      

ये सभी प्रस्ताव अभी विकास के शुरुआती चरण में हैं और इनमें से अधिक को अगले चरण तक ले जाने में दस वर्ष या उससे अधिक समय लगेगा।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.