करवाचौथ को लेकर पार्लर में एडवांस बुकिंग

करवाचौथ को लेकर पार्लर में एडवांस बुकिंगकरवाचौथ

रिपोर्टर- सुप्रिया श्रीवास्तव

लखनऊ। करवाचौथ आते ही बाजार में अलग सी रौनक देखने को मिल रही है, जिसमें सबसे ज्यादा भीड़ संजने-संवरने की दुकानों और ब्यूटी पार्लर में देखने को मिल रही है। इस खास पर्व पर महिलाएं विशेष तैयारियों में जुट गई हैं। वहीं इसे देखते हुए शहर के कई ब्यूटी पार्लर लुभावने पैकेज और ऑनलाइन बुकिंग जैसी सुविधाएं भी ग्राहकों को दे रहे हैं। जिसका फायदा ऐसे पर्व पर लोगों को तो मिलता ही है, साथ ही व्यापार में भी भारी मुनाफा होता है।

गोमतीनगर के ग्रीन ट्रेन्डस के पुष्कर मिश्रा बताते हैं, “जैसे-जैसे लोगों की जरूरतों में इज़ाफा हुआ है, वैसे ही त्योहार के समय में ब्यूटी सैलून की मांग भी बढ़ गई है। खासतौर पर करवाचौथ के मौके पर महिलाओं की जरूरत को देखते हुए हमने विशेष पैकेज बनाए हैं। जिसमें कुछ प्रतिशत का डिस्काउन्ट भी दिया जा रहा है। महिलाओं के लिए यह पर्व बहुत मायने रखता है, महिलाएं ऐसे ऑफर्स का लाभ उठाने से नहीं चूकतीं। ऐसे दिनों में अधिक भीड़ होने के कारण पार्लर के बन्द होने के समय में भी परिवर्तन किया गया है।”

पार्लर में बुकिंग के बारे में संगिनी ब्यूटी पार्लर अलीगंज की संचालिका ऋतु गुप्ता का कहना है कि करवाचौथ हर विवाहित महिला के लिए विशेष महत्व का त्योहार है। श्रृंगार महिलाओं के लिए पर्व का एक हिस्सा बन गया है। आज के समय में वह घर में सजने से ज्यादा पार्लर आना पसन्द कर रही हैं। जिसको देखते हुए हमारा पार्लर कई कॉम्बो पैकेज लाया है, जो उनके बजट के अन्दर आ जाते हैं। ऐसे त्योहारों पर काम करने वालों की अगर कमी होती है तो वह खुद महिलाओं को तैयार करती हैं। उन्होंने एक खास बात यह बताई कि जिन लड़कियों की अभी हाल में शादी हुई है, उनकी करवाचौथ पर पार्लर में ज्यादा बुकिंग आती है। साथ ही कामकाजी महिलाएं भी बुकिंग करा रही हैं, जिनको घर पर समय नहीं मिल पाता। शहर में ऐसे कई पार्लर हैं, जिनकी कमाई इस पर्व पर काफी बढ़ जाती है। करवाचौथ एक नए ट्रेन्ड के साथ मनाया जा रहा है, जो पार्लर से संबंधित व्यवसाय को काफी फायदा पहुंचा रहा है। सजना-संवरना करवाचौथ पर महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है।

आज पार्लर, स्पॉ में ऐसे अनेक आफॅर्स की भरमार है, जिनसे वह मुनाफा कमा रहे हैं। महिलाओं की रुचि और जरूरत को ध्यान में रखते हुए यह पार्लर घर में भी अपनी सुविधाएं पहुंचाने से गुरेज़ नहीं करते हैं। इस बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यह त्योहार व्यापार को बढ़ाने की दृष्टि से कितना महत्वपूर्ण हो गया है। ऑनलाइन खरीददारी ने भी त्योहारों के ट्रेन्ड को काफी हद तक प्रभावित किया है। करवाचौथ को ध्यान में रखकर अलग-अलग कम्पनियां अच्छे आफॅर्स दे रही हैं। जिसका लाभ पत्नी को खुश करने के लिए पति भी उठाने से चूक नहीं रहे हैं। साथ ही ऐसे कई ऐप भी हैं, जो ऑनलाइन करवाचौथ पूजन विधि और कथा को भी लोगों तक आसानी से पहुंचा रहे हैं। इस तरह की खरीददारी ने बाजार के मुनाफे को काफी हद तक प्रभावित किया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top