मानदेय न मिलने से आशा बहुएं परेशान 

मानदेय न मिलने से आशा बहुएं परेशान जिले की आशा बहुओं को पिछले एक साल से मानदेय नहीं मिला है।

भारती सचान, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

संदलपुर (कानपुर देहात)। जिले की आशा बहुओं को पिछले एक साल से मानदेय नहीं मिला है। पैसा न मिलने से ये बहुत परेशान हैं। कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट चुकी हैं।

“बच्चों की पढ़ाई का नया सत्र शुरू हो गया है, उनका एडमिशन और किताबें कैसे खरीदेंगे। एक साल से पैसा नहीं मिला है। जब भी किसी अधिकारी के पास जाते हैं सब यही कहते हैं डाल दिया है, पर जब खाता चेक करते हैं तो उसमे पैसा ही नहीं आया होता है।” ये कहना है कानपुर देहात की आशा बहू ममता अवस्थी (42 वर्ष) का।

महिलाओं से संबन्धित सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर संदलपुर ब्लॉक के पिंडारथू गाँव की रहने वाली ममता अवस्थी आशा बहुंओं की अध्यक्ष हैं। वो बताती हैं, “अब तक मानदेय न मिलने के चक्कर में हजारों रुपये आने जाने में खर्च हो गये हैं, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। ” ममता अवस्थी आगे बताती हैं, “एक साल में मानदेय, डिलीवरी, टीकाकरण, नसबंदी, पोलियो को मिलाकर कुल 66 हजार रुपये हुआ जिसमे सिर्फ 3000 रुपये ही मिले हैं, बाकी पैसा बकाया पड़ा हुआ है।” ममता की तरह सैकड़ों आशा बहुओं का मानदेय बकाया पड़ा हुआ है।

सिद्धार्थ वर्मा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी संदलपुर का कहना है, “हमने सभी आशा बहुओं का पैसा खाते में डलवा दिया है और हमारे खाते से निकल गया है।”

पिंडारथू गाँव की आशाबहू हेमलता का कहना है, ”पति कि छोटी सी दुकान है जिससे घर का खर्चा चलाना मुश्िकल है। अब तक का मानदेय न मिलने के कारण मैंने बैंक से अक्टूबर माह में 40 हजार रुपए का कर्ज खेती के लिये लिया था जो कि सोचा था कि अपने मानदेय से चूका दूंगी। ना मानदेय मिला ना ही कर्जा चुका पाए।

हमें इसकी जानकारी नहीं थी कि इतनी आशा बहुओं का मानदेय आज तक नहीं पंहुचा है। लगभग 10 अप्रैल तक सभी के खाते में मानदेय और कार्य का भुगतान पहुंच जाएगी।
अनीता राज , मुख्य चिकत्सा अधिकारी

वहीं लल्लीदेवी आशा बहू अमरौधा ब्लॉक ग्राम कुसर्जापुर बताती हैं, “हमारे ब्लॉक कि लगभग 200 आशा बहुएं जिनका आज तक का मानदेय न मिलने की वजह से हम सारी आशा बहुओं ने अपने चिकित्सा अधिकारी से कई बार कहने पर भी कोई सुनवाई न होने पर हमने तहसील दिवस पर डीएम, सीएमओ को दिया। जिसकी सुनवाई आज तक नहीं हुई। हमारी जिला अध्यक्ष ममता अवस्थी ने ब्लॉक संदलपुर और अमरौधा ब्लॉक की सारी आशा बहुओं की समस्या का ज्ञापन मुख्य विकास अधिकारी को दिया है। इस विषय में मुख्य विकास अधिकारी कृष्ण कुमार गुप्ता का कहना है, ”हमें इस विषय कि जानकारी आज तक नहीं थी। हम सभी सम्बंधित अधिकारी से बात करके आशा बहुओं का बकाया पूरा पैसा आपके खाते में जल्दी डलवाते हैं।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top