बाल विवाह रोकने के लिए बढ़ाएं कदम, करें शिकायत

बाल विवाह रोकने के लिए बढ़ाएं कदम, करें शिकायतबाल विवाह के बारे में जागरूक करने के लिए आशा ज्योति केंद्र की टीम रेलवे स्टेशन पहुंची।

आभा, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

कन्नौज। बाल विवाह को रोकने की सूचना डायल 1098, 1090, 181 और 100 नंबर पर दी जा सकती है। इसके लिए लोगों को जागरूक करने के लिए आशा ज्योति केंद्र की टीम रेलवे स्टेशन पहुंची।

महिलाओं से संबन्धित सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रमुख सचिव रेणुका के आदेश पर रानी लक्ष्मी बाई आशा ज्योति केंद्र की टीम स्टेशन पर पहुंची। यहां पर आरपीएफ के एसआई संजय कुमार राय और जीआरपी प्रभारी कौशल परवीन समेत कई लोग भी साथ हुए। प्रतीक्षालय में बाल विवाह अधिनियम 2006 व बाल विवाह विरोधी जागरूकता कार्यक्रम पर प्रकाश डाला गया।

इसके दुष्परिणाम के बारे में भी बताया गया। संरक्षण अधिकारी विजय कुमार राठौर ने बताया, ‘‘पहले से चल रहे हेल्पलाइन नंबर 1098, 1090, 181 और 100 पर बाल विवाह की सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाले का नाम पता गोपनीय रखा जाएगा। अक्षय तृतीया पर बाल विवाह अधिक होते हैं। अन्य लोग भी विवाह के लिए अक्षय तृतीया का ही चयन करते हैं।’’ इसके अलावा कार्यक्रम में गुड टच और बैड टच की भी जानकारी दी गई। आरपीएफ एसआई संजय कुमार राय ने बताया कि ‘‘बाल विवाह के बाद शारीरिक और मानसिक विकास नहीं हो पाता है। यह गैरकानूनी भी है।’’

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top