महिलाओं की सफर में सुरक्षा करेगा ये एेप, जानिए कैसे करेगा काम

Shrinkhala PandeyShrinkhala Pandey   9 Aug 2017 4:52 PM GMT

महिलाओं की सफर में सुरक्षा करेगा ये एेप, जानिए कैसे करेगा काममहिलाओं की सफर में सुरक्षा के लिए छात्र ने बनाया मोबाइल ऐप।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। महिलाओं के सफर को आसान और सुरक्षित बनाने के लिए एक नया मोबाइल एेप लांच किया गया है। दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) के पूर्व छात्र अनुज धवन ने अपने इस एेप का नाम और ब्रांड नाम दिया है- राइडनेस्ट।

उनका कहना है कि यह एेप महिलाओं को समूह में रहने की ताकत प्रदान करता है, चाहे वे यात्रा के दौरान हों, फिल्म देखने, शॉपिंग करने या किसी कार्यक्रम में शरीक होने जैसा मामला हो। इस प्रकार यह महिलाओं को यथासंभव उनकी सुरक्षा सुनिश्चित कराता है।

अनुज बताते हैं, "यह कोई राइड-शेयरिंग एेप नहीं है, बल्कि यह जान-पहचान के लोगों के बीच होने की सुविधा देता है और यह सुविधा सिर्फ कार के अंदर ही नहीं मिलती।"

ये भी पढ़ें: जिले में महिला सुरक्षा के लिए डायल 181 सेवा की शुरुआत

उन्होंने बताया कि राइडनेस्ट बनाने की प्रेरणा दिल्ली में 2012 में हुए निर्भया कांड से मिली है, जिसमें रात के दौरान सफर कर रहे लोगों खासकर महिलाओं की असुरक्षा का वीभत्स रूप सामने आया था।

गूगल प्लेस्टोर और एप्पल एपस्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध इस एेप में आपात स्थिति में एसओएस बटन है, जो एसएमएस के जरिए दो लोगों को सूचित करने में मदद करता है और पीड़ित के घर तक संदेश पहुंचाने का काम कर सकता है। इसकी सेटिंग्स में जाकर यूजर्स बटन दबाते हुए नक्शे पर अपनी लोकेशन भी छुपा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ऐप बताएगा किस सामान पर लगेगा कितना GST

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top