नए साल से सरकारी नौकरियों में साक्षात्कार खत्म

नए साल से सरकारी नौकरियों में साक्षात्कार खत्मगाँव कनेक्शन

इलाहाबाद। केंद्र सरकार ने अपने सभी मंत्रालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अगले दो दिनों में जूनियर स्तर के कर्मचारियों के चयन में साक्षात्कार प्रक्रिया खत्म करने का निर्देश दिया है।
डाक और रेलवे के बाद बैंकिंग सेक्टर में भी एक जनवरी से इस नए नियम को लागू कर दिया जाएगा। इलाहाबाद रहकर में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने करने वाले छात्र-छात्राओं में इस नए नियम के आने से काफी ख़ुशी है।सलोरी के रहने वाले रामेन्द्र सिंह (25 वर्ष) प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। रामेन्द्र कहते हैं, "साक्षात्कार खत्म होने से हम लोगों को कुछ तो राहत मिलेगी, अभी तक पहले लिखित परीक्षा दो फिर, इंटरव्यू की तैयारी करो अब आसान हो जाएगा।"
ये नियम एक जनवरी से ग्रुप सी और ग्रुप बी के अराजपत्रित पदों पर लागू होगा। विभाग ने कहा है कि इन पदों पर नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी करते समय भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार का उल्लेख नहीं किया जाएगा। साथ ही कौशल परीक्षण या शारीरिक परीक्षण साक्षात्कार से अलग हैं। इसलिए इन्हें जारी रखा जा सकता है।
साक्षत्कार प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सर्वाधिक दबाव लिखित परीक्षाओं पर पड़ेगा। विभिन्न विभागों के लिए भर्ती करने वाले बोर्ड व समितियों की ओर से भी लिखित परीक्षा को और भी अधिक मजबूत करने को कहा गया है।
जहां कुछ लोग साक्षात्कार खत्म होने का स्वागत किया है तो कुछ लोग का कहना है, इससे मुश्किलें और भी बढ़ जाएगी। झूंसी की रहने वाली सुष्मिता (22 वर्ष) कहती हैं, इंटरव्यू खत्म होने से लिखित परीक्षा और भी कठिन हो जाएगी, क्यों की उसी से नौकरी मिलेगी तो जाहिर सी बात है, कंपटीशन और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

Tags:    India 
Share it
Top