निःशुल्क सौर ऊर्जा से रोशन होंगे गरीबों के आशियाने

निःशुल्क सौर ऊर्जा से रोशन होंगे गरीबों के आशियानेनिःशुल्क सौर ऊर्जा , रोशन होंगे गरीबों के आशियाने

मैनपुरी। जनेश्वर मिश्र योजना के तहत चयनित गाँवों के गरीबों के आशियाने नि:शुल्क सौर ऊर्जा से रोशन किए जाएंगे। चयनित 125 गाँवों में से प्रत्येक गाँव में सबसे गरीब 10 परिवारों को सोलर पॉवर पैक उपलब्ध कराए जाएंगे। जिले में 1250 लाभार्थियों में से 660 परिवारों को जल्द ही पॉवर पैक उपलब्ध करा दिए जाएंगे। 

जिले में जनेश्वर मिश्र योजना के तहत 125 गाँवों का चयन किया गया है। इन गाँवों में बिजली की खपत कम करने के लिए शासन ने प्रत्येक गाँव में आठ सोलर स्ट्रीट लाइटें स्थापित कराई गईं।

स्ट्रीट लाइटों का काम पूरा होने पर शासन ने प्रत्येक गाँव के 10-10 सबसे गरीब परिवारों को सोलर पॉवर पैक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके तहत गाँव में खुली बैठक कर पात्रों के नाम चयनित कर कार्यदायी संस्था नेडा को भेजे जा रहे हैं। चयनित पात्रों को नेडा द्वारा सोलर पॉवर पैक उपलब्ध कराया जाएगा।

ये होगा सोलर पॉवर पैक में

सोलर पॉवर पैक से घर में न केवल रोशनी होगी, बल्कि गर्मी से राहत के लिए पंखा भी मिलेगा। मोबाइल चार्ज करने के लिए शॉकिट भी होगा। सोलर पॉवर पैक में बैटरी, सोलर पैनल के अलावा तीन एलईडी लाइटें जिनमें दो पांच वाट की और एक तीन वाट की होगी और 25 वाट का एक पंखा दिया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top