नींबू की खेती से बदली किसान की किस्मत

नींबू की खेती से बदली किसान की किस्मतgaoconnection

रोहतक (हरियाणा)। लगातार खेती में हो रहे घाटे के बाद रोहतक के किसान जसबीर ने नींबू की खेती करने का फैसला किया और उनका ये प्रयास सफल भी रहा। उन्हें नींबू की खेती से अच्छा मुनाफा हुआ।

रोहतक के गाँव इंद्रगढ़ के किसान जसबीर का एक एकड़ खेत दो वर्ष पहले खेत वीरान था, लेकिन अब यहां हरियाली ही हरियाली है। पहले जिस खेत में मेहनत कर वो वह साल भर में मात्र 25 से 30 हजार रुपए ही कमा पाता था, अब उसी जगह पर वह खेती कर एक साल में तीन लाख रुपए से ज्यादा कमा रहे हैं। जसबीर के देखादेखी अब दूसरे किसान भी नींबू की खेती को अपना रहे हैं।

जसबीर बताते हैं, “मैं पहले और किसानों की तरह गेहूं और धान की खेती करता था लेकिन साल भर मेहनत और लागत लगाने के बाद भी वो सिर्फ खाने भर का ही रह जाता था। मुनाफा कुछ भी नहीं हो रहा था।”

नींबू की खेती करने के बारे में वो आगे बताते हैं,“मैनें बागवानी विभाग में जाकर पूछताछ की और उसके बाद उनसे नींबू की खेती के बारे में जानकारी ली। इस फसल से साल भर में अच्छा मुनाफा होने लगा।”

जसबीर के खेत में अब नींबू के सैकड़ों पेड़ लगे हैं।इसकी बुवाई करते समय काफी सावधानियां बरतने की जरूरत है। जिन किसानों को लगता है कि उनके क्षेत्र में नमी है वो इसकी खेती कर सकते हैं।

Tags:    India 
Share it
Top