नवरात्रि व्रत में कैसा रखें अपना आहार

नवरात्रि व्रत में कैसा रखें अपना आहारgaonconnection

नवरात्रि शुरू हो गया है यह व्रत नौ दिन का होता है। इस व्रत में लोग फलाहार करके या सिर्फ पानी पी कर अपने समर्थ्यनुसार व्रत रखते हैं। व्रत को विज्ञान ने भी शरीर के लिए सही बताया है, इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है। लेकिन नौ दिन बिना किसी खाए पिए रहना आपकी सेहत पर बुरा असर भी डाल सकता है। व्रत के समय आपको ऐसे आहार की जरूरत होती है, जिससे शरीर में ऊर्जा और फूर्ति बनी रहे।

पोषाहार विशेषज्ञ डॉ. सुरभि जैन बताती हैं, "उपवास पाचन क्रिया को आराम देता है और साथ ही शरीर से विषैले तत्वों को बाहर करता है, इस समय ज्यादा कैलोरी युक्त भोजन नहीं लेना चाहिए क्योंकि ये शरीर में ऊर्जा के रूप में न बदलकर चर्बी के रूप में जमा हो जाता है और नतीजन वजन बढ़ जाता है। इस समय हरी सब्जियां और फलों का सेवन ज्यादा करना चाहिए इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है।"

व्रत रहें तो ये भी करें

खूब पानी पीजिए

उपवास रहें या न रहें दोनों ही समय में दिनभर खूब सारा पानी चाहिए। इससे शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती हैं और कार्य करने की क्षमता भी संतुलित रहती है।

फल रखेगा सेहतमंद

व्रत के दौरान मौसमी फल जैसे सेब, संतरा, अंगूर, केला आदि ज्यादा से ज्यादा खाएं। कोशिश यह होनी चाहिए कि आप जिस फल का सेवन करें वे ताजे हों, जिससे उनका आपके स्वास्थ्य पर खराब असर ना हो।

दूध है जरूरी

व्रत में दूध और दूध से बने हुए अन्य पदार्थ जैसे-पनीर, लस्सी और मट्ठा ज्यादा लें। दूध से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मिलती है जिससे व्रत के दौरान खाना न खाने के दौरान भी शरीर की एनर्जी समाप्त नहीं होती। दूध और उससे बने अन्य खाद्य पदार्थों में फैट होता है जिससे भूख पर काफी हद तक नियंत्रण भी पाया जा सकता है।

कैफीन का सेवन कम

व्रत के दौरान अक्सर सिरदर्द जैसी समस्या होती है। ऐसे में लोग गरम कॉफी और चाय ज्यादा पीने लगते हैं, इससे गैस की दिक्कत ज्यादा होने लगती है। चाय की जगह आपको हर्बल टी या बिना नमक का जूस पीना चाहिए, ये ज्यादा फायदा करता है।

ऐसे लोग न रहें व्रत

  • डायबिटीज व हाइपरटेंशन के मरीज
  • खून की कमी
  • दिल, किडनी और लीवर के मरीज
  • गर्भवती महिलाएं

पेय पदार्थों का सेवन ज्यादा करें

रोज की तुलना में आपको व्रत के दिनों में उससे ज्यादा पानी और पेय पदार्थ जैसे फलों का जूस, दही, मट्ठा का सेवन ज्यादा करें। यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स को साफ़ करने में मदद करते हैं। खुद को दिन भर हाइड्रेट रखने के लिए आप पेय पदार्थों में नींबू पानी, नारियल पानी भी ले सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top