ऑनलाइन आवेदन भेजने में बरतें सावधानी

ऑनलाइन आवेदन भेजने में बरतें सावधानीगाँव कनेक्शन

वर्तमान समय में ज्यादातर नौकरियों में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी जाती है। पत्र द्वारा भेजे जाने वाले आवेदनों के मुकाबले ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया न सिर्फ कम झंझटी है बल्कि तेज़ भी है। ऑनलाइन आवेदन करते समय अपने आवेदन को अच्छा दिखाने के लिए इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें।

ध्यान से पढ़ें नौकरी का विवरण

कोई भी कंपनी आनॅलाइन आवेदन आमंत्रित करते समय पद का पूरा विवरण जैसे- आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता आदि अवश्य जारी करती है। आवेदन भेजते समय इस विवरण को सावधानी से पढ़ें यदि जारी किये गए ब्योरे से आपकी योग्यता मैच करती है तभी आवेदन भेजें। वर्ना आपको हताशा ही होगी क्योंकि आपका आवेदन तुरंत निरस्त कर दिया जाएगा।

विषय बॉक्स में भरें आवेदन की जानकारी

जब हम किसी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन करते हैं, तो सबसे पहले यह देखा जाता है कि मेल के विषय बॉक्स में क्या लिखा है। इसमें अगर हमारी बात साफ नहीं है, तो हो सकता है कि आपके द्वारा ई-मेल में भेजे गए आवेदन पर किसी का ध्यान ही न जाए। ज़्यादातर इस्तेमाल होने वाला तरीका यह है कि विषय बॉक्स में पद के नाम के साथ आवेदन की जानकारी और पद जारी करने की तारीख लिखें। उदाहरण के तौर पर अगर आवेदन ‘स्टेनो’ के पद के लिए 20 अप्रैल 2016 को आमंत्रित किए गए हैं तो विषय बॉक्स में लिखें ‘20/04/2016 को जारी स्टेनो पद के लिए आवेदन’।

जरूर लिखें कवरिंग लेटर

जॉब के लिए भेजे जाने वाले बायोडेटा के साथ एक संक्षिप्त परिचय लिखा जाता है जिसमें आवेदक अपने बारे में व अपने अनुभव संबंधित जानकारी लिखता है साथ ही साथ यह भी लिखता है कि उसे यह नौकरी क्यों दी जानी चाहिए। इसी संक्षिप्त जानकारी को कवरिंग लेटर भी कहते हैं। ज्यादातर लोग कवरिंग लेटर बहुत बड़ा लिख देते हैं ऐसा करने से बचना चाहिए। कवरिंग लेटर लिखते समय साफ फांट के प्रकार और आकार का प्रयोग करें। बहुत सारे रंगों का इस्तेमाल न करें। कवरिंग लेटर की भाषा को भी औपचारिक ही बनाए रखें।

कहां से पाएं ई-मेल पर नौकरी की जानकारी

अगर आप लगातार जारी की जा रही नौकरी की जानकारी के बारे में अपडेट रहना चाहते हैं तो गूगल अलर्ट्स का प्रयोग करके आप अपनी जॉब से सम्बंधित ई-मेल अलर्ट पा सकते हैं। 

परिणाम का प्रकार

इसमें आपको जिस भी तरह की नौकरी चाहिए वो लिखना होगा। आप उसको समाचार, वीडियों, ब्लॉग या चर्चा में खोजना चाहते हैं, या अगर सभी प्रकार का अपडेट पाना चाहते हैं तो सभी को सेलेक्ट कर दें।

कितनी बार

आप दिन में कितनी बार जॉब से सम्बंधित अलर्ट पाना चाहते हैं उसकी संख्या चुननी होगी।

कितने अलर्ट

आप अपनी जॉब से सम्बंधित कितने अलर्ट पाना चाहते हैं जैसे सभी या केवल खास परिणाम जो आपके द्वारा दिए गए विवरण से मिलते हों।

अपना ई-मेल दर्ज करें

यहां आपको अपना ई-मेल पता दर्ज करना होता। इसी पते पर ही आपको सारे अलर्ट्स मिलना शुरू हो जाते हैं।

अन्य विकल्प

रोज़गार समाचार, शाइन डॉट कॉम, मोन्स्टर डॉट कॉम, फ्रेशर्सवर्ल्ड डॉट कॉम आदि वेबसाइटों व पोर्टल्स पर अपनी ईमेल रजिस्टर करके सरकारी व प्राइवेट हर तरह की नौकरी की जानकारी पा सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top