ऑनलाइन होंगे एफसीआई के गोदाम, अनाज की बर्बादी पर लगेगी लगाम

ऑनलाइन होंगे एफसीआई के गोदाम, अनाज की बर्बादी पर लगेगी लगामgaonconnection FCI godaown online

नई दिल्ली(भाषा)। सरकार इस हफ्ते से फूड कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया के 30 गोदामों को ऑनलाइन करने की योजना बना रही है। सरकार की ऑनलाइन प्रणाली शुरु होने के बाद अनाज की बर्बादी को कम किया जा सकेगा। खाद्यानों की खरीद और वितरण के लिए एफसीआई देश की अहम एजेंसी है। अनाज खराब होने, भंडारण और परिवहन  में नुकसान की वजह से एफसीआई को बड़ी मात्रा में वित्तीय घाटा उठाना पड़ रहा है।

आसान होगी अनाज की निगरानी

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन प्रणाली शुरू होने के बाद एफसीआई के गोदामों में अनाज के आने और उसकी निकासी की प्रक्रिया स्वचालित हो जायेगी, जिससे चोरी और गड़बड़ी पर लगाम

लगेगी। इससे डिपो के परिचालन की क्षमता बढ़ेगी।

540 गोदामों को ऑनलाइन करने की योजना

एफसीआई के पास देशभर में 2,000 के करीब गोदाम हैं जिसमें किराए पर लिए गए गोदाम भी शामिल हैं। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "एफसीआई के गोदाम इस सप्ताह आनलाइन हो जाएंगे। शुरुआत में एफसीआई के स्वामित्व वाले 30 गोदामों को ऑनलाइन प्रणाली के तहत लाया जायेगा। यह प्रणाली इसी सप्ताह शुरु कर दी जायेगी।"

जुलाई तक एफसीआई के स्वामित्व वाले 540 गोदामों को आनलाइन कर दिया जायेगा और बाद में किराए वाले गोदामों को भी ऑनलाइन प्रणाली  के तहत लाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। इस काम के लिए साफ्टवेयर विकसित किया गया है और इसका परीक्षण आंध्र प्रदेश के एक-दो डिपो में किया गया है।

Tags:    India 
Share it
Top