पाकिस्तान से आए महादेव के 'स्पेशल भक्त'

पाकिस्तान से आए महादेव के स्पेशल भक्त

हरिद्वार। सावन और शिवपूजा की अहमियत सरहद पार पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू परिवार भी मानते हैं। पाकिस्तान के कराची और लाहौर से करीब 150 परिवार महादेव को जल चढ़ाने के लिए उत्तराखंड के हरिद्वार पहुंचे हैं। पाकिस्तान से आया कांवड़ियों का ये जत्था 9 जुलाई को  बॉर्डर पार करके 11 जुलाई को छत्तीसगढ़ पहुंचा था। 21 जुलाई को पाकिस्तान से आया हिंदू परिवार मथुरा गया और फिर वहां से रविवार को हरिद्वार पहुंचा।

पाकिस्तान से आया ये हिंदू परिवार हरिद्वार पहुंच कर बेहद खुश है। पाकिस्तानी हिन्दू दल हरिद्वार की हर की पौड़ी से गंगा जल भर कर कनखल के दक्ष मंदिर में शिव जी का जल अभिषेक करेंगे।

पाकिस्तान से आये इस दल में 50 से ज्यादा महिलाएं हैं। इस दल में बच्चे भी हैं। सभी शिव की भक्ति में मस्त हैं। पकिस्तान से इन हिंदू परिवारों ने भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार को शुक्रिया कहा है। पाकिस्तान से आए एक परिवार ने कहा, ''सरकार ने हमें इस बार 4 धाम जाने की भी इजाजत दी है इसलिए हम सरकार का धन्यवाद करते है।'' वहीं इस दल के मुखिया ने कहा, ''हिन्दू सनातन धर्म विश्व को जोड़ने का काम करता है इसलिए हम सभी यही सन्देश लेकर यहां आये हैं।'' पाकिस्तानी श्रद्धालुओं ने मोदी सरकार की भी जम कर तारीफ की।

पाकिस्तान से आये भक्तों का मुख्य मकसद  भारत के प्रमुख सिद्ध मंदिरों के दर्शन करने के साथ ही 4 धाम यात्रा करना है। पाकिस्तान से आई महिला श्रद्धालु 4 धाम की यात्रा को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रही हैं। जब हमने उनके मुल्क के बारे में उनसे बात की तो उन्होंने वहां भी खुद को सुरक्षित ही बताया। वहां भी लोग अमन और चैन से रहते हैं।

इस मौके का इन हिन्दू परिवारों ने बहुत लंबे वक्त तक इंतजार किया। एक भक्त ने कहा, ''अरसे से आवेदन किया था लेकिन हर बार किसी न किसी कारण से इजाज़त नहीं मिल पा रही थी। अब आए हैं तो चार धाम की यात्रा भी करके जाएंगे।''

ये पहला मौका है जब हरिद्वार में इतनी भारी संख्या में शिव भक्त पाकिस्तान से आये हैं। लोगों की सुरक्षा के लिए राज्य पुलिस की तैनाती की गई है। स्थानीय लोग भी पूरी मदद कर रहे हैं। 

Tags:    India 
Share it
Top