पाकिस्तानी बस ड्राइवर का बेटा बना लंदन का मेयर

पाकिस्तानी बस ड्राइवर का बेटा बना लंदन का मेयरgaoconnection

लंदन (भाषा)। ब्रिटेन में पाकिस्तानी बस ड्राइवर के बेटे सादिक खान को आज लंदन का नया मेयर बनाया गया। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को बड़े अंतर से शिकस्त दी है। सादिक की इस जीत से आठ साल बाद ब्रिटेन की राजधानी लंदन में एक बार फिर लेबर शासन की वापसी हुई है।

तथाकथित 'सुपर थर्सडे' चुनाव की मतगणना ख़त्म होने के बाद 45 वर्षीय विपक्षी उम्मीदवार लंदन में सिटी हॉल के पहले मुस्लिम प्रमुख के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे।     सभी फर्स्ट प्रेफरेंस वोट की गिनती होते ही खान की जीत तय मानी जा रही थी, जिसमें उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी जैक गोल्डस्मिथ से नौ अंक अधिक यानी 46 प्रतिशत वोट मिले।

सादिक की इस जीत से ब्रिटेन की राजधानी में कंजर्वेटिव के आठ साल के शासन के बाद लेबर सत्ता की वापसी हुई है। लेबर नेता जेरेमी कॉर्बिन ने औपचारिक घोषणा से पहले ट्वीट करके खान को बधाई दी,  'सभी के लिए बेहतर एक ऐसे लंदन के निर्माण में आपके साथ काम करने का अब और इंतजार नहीं कर सकता हूं।' ऐसा माना जा रहा है कि लंदन के 45 प्रतिशत मतदाताओं के मतों के कारण उन्हें कल भारी बहुमत हासिल करने में मदद मिली। उन्हें करीब 10 लाख वोट मिले।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top