पार्ट टाइम जॉब के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन

पार्ट टाइम जॉब के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शनgaonconnection

लखनऊ। आज के समय में पढ़ाई के साथ ही लोग नौकरी करना चाहते हैं इसलिए इन दिनों पार्ट टाइम जॉब के ऑप्शन भी बढ़े हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी जॉब के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पार्ट टाइम जॉब के रूप में आप आज़मा सकते हैं। इसमें अच्छी सैलरी भी है-

सॉफ्टवेयर डेवलेपर

आज के समय में इस जॉब की मार्केट में काफी मांग है। इस फील्ड में एक प्रोजेक्ट पर काम किया जाता है। इसके लिए सॉफ्टवेयर फील्ड की जरूरी प्रोग्रामिंग आनी चाहिए। इसमें सॉफ्टवेयर डेवलप करने और नए ऐप तैयार करना सिखाया जाता है। इस पार्टटाइम जॉब में 1000 से 1500 रुपए प्रति घंटे तक कमाई हो सकती है।

ऑनलाइन कम्यूनिकेशन एसोसिएट

ऑनलाइन कम्यूनिटी मैनेजमेंट पोजीशन का एक उभरता हुआ फील्ड है। इसके लिए आपको वेब कंटेंट, सोशल मीडिया की नेटवर्किंग और ट्रेंड की समझ ज़रूरी है। साथ ही ऑनलाइन कम्यूनिकेशन की नॉलेज भी होना चाहिए। इसमें वेब कंटेंट का अपडेशन और सोशल मीडिया मैनेज करना होता है। इसके अलावा अच्छी कंटेंट रिपोर्ट तैयार करनी होती है। 

साइन लैंग्वेज इंटरप्रेटर

आपको याद होगा जब दूरदर्शन में मूक-बधिरों के लिए अलग से साइन लैंग्वेज में खबरें दिखाई जाती थीं। आज के समय में मूक-बधिर स्कूलों में साइन लैंग्वेज का आना बहुत जरूरी है। इसके जरिए आप किसी संस्थान में किसी मैटर या कंटेंट या न्यूज को साइन लैंग्वेज के जरिए प्रेजेंट कर सकते हैं।

बाइलिंग्वल लीगल असिस्टेंट

इसके लिए एक से अधिक भाषाएं आना जरूरी है। इसी के साथ कानून की गहरी समझ भी होना चाहिए। इसमें कानूनी संवाद या कम्यूनिकेशन की भाषा को समझना होता है और फिर संबंधित वकील, अधिकारी और क्लाइंट को उस कंटेंट के बारे में समझाना होता है। इस फील्ड में अच्छी कमाई है।

फ्रीलान्स प्रोडक्ट फोटोग्राफर

आप अपने फोटोग्राफी के शौक को इस पार्ट टाइम जॉब के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए फोटोग्राफी, फोटोशॉप और ग्राफिक डिजाइनिंग में स्किल्ड व इंटरनेट टूल का उपयोग करना आना चाहिए। इस प्रफेशन के तहत आपको कंपनियों, संस्थाओं, न्यूजपेपर, मैगजीन, वेबसाइट या किसी व्यक्ति विशेष के लिए फोटोग्रॉफी करनी होगी और फिर फोटो-वीडियो तैयार करने होंगे।

Tags:    India 
Share it
Top