पढ़ाई और जॉब के बीच ऐसे बनाएं संतुलन

पढ़ाई और जॉब के बीच ऐसे बनाएं संतुलनgaonconnection

लखनऊ। आज के इस आधुनिक दौर में कम समय में बहुत कुछ हासिल करने के लिए युवा वर्ग तेजी से पैसा कमाने की ओर अग्रसर हो रहा है। पढ़ाई के दौरान ही वो नौकरी करने का हर संभव प्रयास करता है। वे अपने सपनों को पूरा करने और अपने दम पर कुछ कर दिखने की जिद्द और जज्बा ही आज की युवा पीढ़ी को पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

कैसे बनाएं नौकरी और पढ़ाई में संतुलन 

पढ़ाई के साथ जॉब करने के लिए सबसे जरूरी है सही योजना, तभी आप दोनों काम अच्छी तरह कर सकते हैं। साथ ही किसी एक को दूसरे पर हावी न होने दें। पढ़ाई के बाद बचे हुए वक्त में ही नौकरी के बारे में सोचें। अच्छा होगा कि पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब करें, न की फुल टाइम। 

अनुशासन पढ़ाई के साथ आर्थिक रूप से सक्षम होने के लिए आपको अपनी रोजाना से जुड़ी कुछ चीजों का त्याग करना होगा, उदाहरण के तौर पर, आप यदि प्रतिदिन दो घंटे टीवी देखते हैं या बाहर दोस्तो के साथ घूमने जाते हैं। 

पढ़ाई के साथ जॉब करने के लिए सबसे जरूरी है समय प्रबंधन, आप अपने समय को जितनी कुशलता से बाटेंगे, आपको दोनों कामों में उतनी ही सफलता मिलेगी। अगर आप आगे चलकर टीचर बनना चाहते हैं, तो क्लासेस या फिर घर पर ट्यूशन लेकर पार्ट टाइम जॉब करके अपने करियर की शुरूआत कर सकते हैं। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top