फेसबुक पर अब हर कोई होगा 45 भाषाओं का ज्ञानी

फेसबुक पर अब हर कोई होगा 45 भाषाओं का ज्ञानीgaonconnection

ह्यूस्टन (भाषा)। फेसबुक के हज़ारों यूजर अब अपनी पोस्ट और कमेंट अलग-अलग 45 भाषाओं में कर दुनियाभर के लोगों से संपर्क कर सकेंगे।

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट ने घोषणा की है कि उसके अपने डेवलपरों ने बहुभाषायी कंपोजर तैयार किया है। इसकी मदद से यूजर जो भी पोस्ट करेंगे वह अलग-अलग भाषाओं में दिखेगी। अन्य यूजर पोस्ट को अपनी पंसदीदा भाषा में देख सकेंगे।

फेसबुक की टीम ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘‘अब लोग जानकारी और विचारों को अलग-अलग भाषाओं में साझा कर सकेंगे।'' उन्होंने आगे लिखा है, ‘‘हमारी कम्युनिटी के 50 फीसदी लोग अंग्रेजी के अलावा कोई और भाषा बोलते हैं और ज्यादातर लोग एक-दूसरे की भाषा नहीं बोलते इसलिए हम हमेशा से ऐसे तरीके खोजना चाहते थे जिससे फेसबुक से जुड़ने में आड़े आने वाले भाषाई अवरोधों को दूर किया जा सके।

इसके लिए यूजर टेस्ट शुरु भी हो चुका है और टेस्ट समूह में शामिल कोई भी व्यक्ति अकाउंट सेटिंग के लैंग्वेज सेक्शन में जाकर मल्टीलिंगुअल कंपोजर का इस्तेमाल कर सकता है। फेसबुक के मुताबिक फिलहाल यह कंपोजर केवल डेस्कटॉप के लिए ही उपलब्ध है लेकिन दूसरे लोग बहुभाषाई पोस्ट को सभी प्लेटफॉर्म्स पर देख सकते हैं। फेसबुक के मुताबिक साइट ने लोगों के साथ इस सेवा का परीक्षण अभी करना शुरु किया है लेकिन पेजेज के साथ तो यह परीक्षण इस साल की शुरआत में ही प्रारंभ कर दिया था।

‘मल्टीलिंगुअल कंपोजर' नाम का यह फीचर आपको अपनी पोस्ट किसी एक भाषा में लिखने की अनुमति देता है और बाद में आप अतिरिक्त भाषाओं को चुन सकते हैं जिनमें आप अपनी पोस्ट को पब्लिश करना चाहते हैं। मसलन आप पोस्ट को अंग्रेजी में लिख सकते हैं और इसे स्पेनिश में पब्लिश कर सकते हैं। ऐसे में आपका कोई दोस्त या फॉलोवर फेसबुक को स्पेनिश भाषा में इस्तेमाल करता है तो वह आपकी पोस्ट का स्पेनिश रुपांतरण देख सकेगा।

यह नया कंपोजर उन सभी 45 भाषाओं के लिए काम करना शुरु कर चुका है जिनका फेसबुक अनुवाद करता है। फेसबुक के अनुवाद साफ्टवेयर के प्रमुख फजील अयान कहते हैं, ‘‘मल्टीलिंगुअल पोस्ट का विकल्प आज से शुरु होने जा रहा है और यह इस बात से प्रभावित है कि कई लोग अभी भी अलग-अलग भाषाओं में पोस्ट लिखते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें एक पोस्ट में संदेश को विभिन्न वर्जन में लिखना होता है या फिर अलग-अलग पोस्ट लिखनी पड़ती है।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top