फोन से भी खींच सकते हैं अच्छी तस्वीर, बस इन बातों का रखें ध्यान

फोन से भी खींच सकते हैं अच्छी तस्वीर, बस इन बातों का रखें ध्यानgaonconnection

फोटो खींचना और खिंचवाना दोनों ही लोगों की अलग अलग पंसद होती है। आजकल तो लोग अपने स्मार्टफोन से ही अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं। कैमरे से जुड़ी कुछ जानकारियां हैं जिन्हें जानकर आप अच्छी तस्वीर खींच सकते हैं---

कैमरा कैसे काम करता है

जब आप कैमरे के बटन को तस्वीर लेने के लिए दबाते हैं तो यह पर्दे की तरह खुलता है, जिससे रोशनी लेंस से होते हुए सेंसर पर पड़ती है। दिन के समय में शटर 1/200 सेकंड के लिए खुलता है, वहीं रात के समय तस्वीरें लेने के लिए शटर लंबे समय तक खुला रहता है।

तस्वीरें धुंधली क्यों आती हैं

ऐसा हम सभी के साथ अक्सर होता है कि तस्वीरें खींचते वक्त हमारा हाथ कांप जाता है और एक अच्छी तस्वीर खराब हो जाती है। ऐसे में आप ट्राइपॉड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई बार आप जिस ऑब्जेक्ट की तस्वीर ले रहे होते हैं उसमें मूवमेंट की वजह से भी ये ब्लर हो जाती है। इसमें शटर स्पीड की भी बड़ी भूमिका होती है। उसके लिए आपको ऑब्जेक्ट के मूवमेंट से तालमेल बैठाना होता है।

कैसे करें फोकस

तस्वीर लेते वक्त अमूमन हम ऑब्जेक्ट पर फोकस करते हैं। यह कोई जीवित इंसान, पशु या फिर कोई वस्तु भी हो सकती है। बेहतरीन तस्वीर के लिए आपको लेंस को आगे या पीछे करना पड़ता है। कई बार इससे आप ऑब्जेक्ट को फॉलो भी कर सकते हैं।

डिजिटल या फिल्म

डिजिटल फोटोग्राफी में सहूलियत होने के बावजूद आज भी ऐसे कई फोटोग्राफर हैं जो फिल्म का इस्तेमाल करने में खुद को सहज पाते हैं। इसमें पहले तस्वीरें रिकॉर्ड की जाती हैं और बाद में उन्हें डेवलप किया जाता है।

किस काम आते हैं बड़े लेंस

वैसे तो आम फोटोग्राफी करने वालों को अतिरिक्त लेंस की ज़रूरत नहीं होती, लेकिन प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के पास फोकल लेंथ से छोटी फिजिकल लेंथ वाले लेंस तक होते हैं। वे इनका इस्तेमाल ऑब्जेक्ट को फोकस करने और नजदीकी-दूरी घटाने-बढ़ाने के लिए करते हैं।

Tags:    India 
Share it
Top