फोटो गैलरी.. बारिश के बाद लखनऊ का नज़ारा

गांव कनेक्शन के फोटो जर्नलिस्ट अभिषेक वर्मा ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ऐसे ही पानी में कुछ नजारे देखे.. जो आपके लिए लाए हैं। ये तस्वीरें बड़ा ईमामबाड़ा, घंटा घर, रूमी गेट, और संतघंटा में पानी के रिफलेक्शन की हैं।

फोटो गैलरी.. बारिश के बाद लखनऊ का नज़ारा

बारिश का मौसम है। देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। बारिश से गर्मी से राहत मिली है, पेड़ पौधे भी हरे हुए हैं। लेकिन ये बारिश कई मुश्किलें लेकर आती है। बारिश का बचा हुआ, इधर-ऊधर भरा हुआ पानी काफी कुछ छोड़कर जाता है। अगर आप का नजरिया पॉजिटिव है और तो आप इस पानी में कई कलाकृतियां तलाश सकते हैं। गांव कनेक्शन के फोटो जर्नलिस्ट अभिषेक वर्मा ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ऐसे ही पानी में कुछ नजारे देखे.. जो आपके लिए लाए हैं। ये तस्वीरें बड़ा ईमामबाड़ा, घंटा घर, रूमी गेट, और संतघंटा में पानी के रिफलेक्शन की हैं।

ये भी पढ़े- फोटो गैलरी: इस तरह गांव कनेक्शन आप तक पहुंचाता है गांव और खेती किसानी की ख़बरें


लखनऊ के बड़े ईमामबाड़े का नाम तो सुना ही होगा। अरे वही जिसे भूलभुलैया भी कहते हैं। गदर समेत कई फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है। दुनियाभर के हजारों लोग हर साल इसे देखने आते हैं।


देखा कितनी खूबसूरत है ये भव्य ऐतिहासिक इमारत।



और ये है लखनऊ की प्रसिद्ध फोटो गैलरी वाला कैंपस। देश के कई जानेमाने चित्रकार यहां अपना हुनर दिखा चुके हैं। लेकिन इस इमारत के बाहर कुदरत की ये कलाकृति देखिए।




रुमी गेट... नाम सुना ही होगा...



बड़े इमामबाड़े के पीछे का हिस्सा..



फिल्म गदर में एक सीन था, जहां तारा सिंह बने सनी दयोल हैंडपंप उखाड़ लेते हैं.. वो सीन इसी आसिफी मस्जिद के बाहर फिल्माया गया था... हर शुक्रवार जुमे की नमाज के दिन भारी भीड़ उमड़ती है।






बारिश के बाद रुमी गेट का नजारा।






और ये है लखनऊ की पहचान और शान.. रूमी गेट, जिसे रुमी दरवाजा भी कहते हैं। ये दरवाजा एक इमारत भर नहीं, ये पुराने लखनऊ का प्रवेश द्वार भी है। गोमती नदी के करीब बने इस दरवाजे के एक तरफ बड़ा इमामबाड़ा है तो दूसरी तरफ टीले वाली मस्जिद। तो पीछे घंटा घर है। जबकि यहीं से कुछ दूर आगे बढ़ने पर छोटा इमामबाड़ा भी है।



घंटा घर... कभी लखनऊ आना हो तो इस ऐतिहासिक जगह को अपनी लिस्ट में जरुर रखिएगा।








पानी



Share it
Top