जानिए फीफा वर्ल्ड कप 2018 से जुडी कुछ बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे

एंटोनी ग्रीजमैन व किलियन एम्बाप्पे की किक ने फ्रांस को बनाया दोबारा चैम्पियन

जानिए फीफा वर्ल्ड कप 2018 से जुडी कुछ बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगेसाभार- इंटरनेट

एंटोनी ग्रीजमैन व किलियन एम्बाप्पे की किक ने फ्रांस को बनाया दोबारा चैम्पियन।

साभार: इंटरनेट




रूस के लुझिनकी स्टेडियम में क्रोएिशया व फ्रांस के बीच फुटबाल विश्व कप का फाइनल मैच खेला गया। क्रोएशिया को 4-2 से हराकर फ्रांस ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दोबारा दर्ज करा लिया है। यह फुटबाल इतिहास का 21वां वर्ल्ड कप है।

साभार: इंटरनेट









जानिए विश्व कप 2018 में क्या-क्या रहा

साभार: इंटरनेट

फुटबाल विश्व कप 14 जून से 15 जुलाई तक चला, जिसकी मेजबानी रूस कर रहा था, इन टूर्नामेंट के मैच रूस के 12 शहरों में खेले गए। हर मैच में लगभग 30 लाख 31 हजार 768 लोगों की उपस्थिति दर्ज की गई, इससे पता चलता है कि लोगों के बीच फुटबाल का कितना क्रेज है। इस टूर्नामेंट में विश्व की 32 टीमों ने भाग लिय







साभार: इंटरनेट

फाइनल मैच फ्रांस और क्रोएिशया के बीच खेला गया, जिसमें फ्रांस चैम्पियन बना। दूसरे नंबर पर क्रोएशिया रही। वहीं बेल्जियम ने इंग्लैंड को हरकर तीसरा नंबर हासिल किया और इंग्लैंड को चौथे नंबर पर संतोष करना पड़ा।




साभार: इंटरनेट


इस टूर्नामेंट में कुल 64 मैच खेले गए। जिसमें 169 गोल हुए। सबसे ज्यादा गोल इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन ने किए। केन ने टोटल छह गोल दागे, जो सबसे ज्यादा रहे। इंग्लैंड का सफर इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक ही रहा।







साभार: इंटरनेट

बेस्ट खिलाड़ी के खि़ताब से (गोल्डेन बाॅल) क्रोएशिया के कप्तान लुका मोड्रिक को नवाजा गया तो बेस्ट यंग खिलाड़ी का खि़ताब किलियन एम्बाप्पे को मिला। बेस्ट गोलकीपर का खि़ताब बेल्जियम के थिबाउट कुर्टियोस को मिला। फेयर प्ले की ट्राफी स्पेन को मिली।





सीजन के सबसे तेज़ स्ट्राइकर बने एम्बाप्पे, 37 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से प्री क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना के खिलाफ दौड़े।










08 गोल कीलियन एम्बाप्पे और एंटोनी ग्रीजमैन की जोड़ी ने इस टूर्नामेंट में किए जो मेस्सी व रोनाल्डो के कुल गोल से एक ज्यादा है।
















फ्रांस के कोच डेस चैम्प्स बतौर खिलाड़ी 1998 की वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा थे और अब कोच हैं। डेस चैम्प्स ने यूरो 2016 का फाइनल खेलने वाली टीम के 14 खिलाड़ी वर्ल्ड कप टीम से बाहर किए।







साभार: इंटरनेट

फ्रांस ने इस वर्ल्ड कप में 7 में से 6 मैच जीते।1 ड्रॉ रहा 52 साल बाद वर्ल्ड कप फाइनल में 6 गोल हुए।








साभार: इंटरनेट

मौजूदा वर्ल्ड कप में 109 खिलाड़ियों ने गोल किए। अगला वर्ल्ड कप 2022 में कतर में होगा। पहली बार कोई देश मेजबानी करेगा। पहली बार यह टूर्नामेंट 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच होगा।





क्रोएशिया के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड बरकरार

साभार: इंटरनेट

फ्रांस दूसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बना है। इससे पहले उसने 1998 के वर्ल्ड कप फाइनल में ब्राजील को 3-0 से हराया था। फ्रांस ने वर्ल्ड कप करियर में क्रोएशिया के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखा। 1998 के सेमीफाइनल में भी फ्रांस ने क्रोएशिया को 2-1 से हराया था।फ्रांस ने हर मुकाबला 90 मिनट में जीता फ्रांस की टीम ने हर मुकाबला 90 मिनट में जीता, एक्स्ट्रा टाइम में मैच नहीं जाने दिया। इसके पीछे रफ्तार फ्रांस का सबसे मजबूत पक्ष रही। पहला गोल दागना और दबाव बढ़ाने के लिए रफ्तार से लगातार आक्रमण करते रहना ही टीम के खिताब जीतने की अहम वजह रही।




नई सदी के पेले व जि़दान हैं 19 वर्ष के एम्बाप्पे

साभार: इंटरनेट

एक भी मैच नहीं हारा फ्रांस

फ्रांस ने ग्रुप स्टेज के तीन मुकाबलों में दो जीते और एक ड्रॉ खेला। उसने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 2-1, दूसरे में पेरू को 1-0 से हराया। डेनमार्क के खिलाफ तीसरा मैच ड्रॉ रहा। नॉकआउट दौर के पहले मैच में अर्जेंटीना को 4-3 से हराया। क्वार्टर फाइनल में उरुग्वे के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की। सेमीफाइनल में बेल्जियम को 1-0 से हराया। फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से हराकर चैम्पियन बना।

चैम्पियन को 260 करोड़ रुपए, फ्रांस को 260 करोड़ रुपए मिले। रनरअप क्रोएशिया को 192 करोड़ रुपए और तीसरे स्थान पर ही बेल्जियम को 162 करोड़ रुपए मिले।

Share it
Top