फसल बीमा योजना से आज भी वंचित हैं किसान

फसल बीमा योजना से आज भी वंचित हैं किसानgaonconnection

बागपत। आमतौर पर जब कभी प्राकृतिक आपदा की बात आती है तो किसानों को फसल बीमा योजना से मिलने वाले लाभ का पाठ पढ़ाया जाता है, लेकिन जब तक बहुत देर हो चुकी होती है। किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। फसल बीमा योजना का लाभ जहां क्रेडिट कार्ड धारकों को मिल रहा है ऐसा ही लाभ अन्य किसानों के लिए भी रखा गया है, लेकिन किसान पहले अपनी फसल का बीमा कराये तब। किसान अन्य बीमा कराने के लिए तो तैयार होता है, लेकिन फसलों का बीमा नहीं कराता है जिस पर उसके परिवार की सारी जिम्मेदारी टिकी है। ऐसे में जरूरत है किसानों को जागरूक करने की, किसान अपने कृषि अधिकारी से सम्पर्क कर फसल बीमा योजना की जानकारी ले और सम्बंधिक बैंक शाखा से अपनी फसल का समय से पहले बीमा करा सकता है। जिससे उसकी अकस्मिक आने वाली  प्राकृतिक आपदाओं से भरपाई हो सकती है।

जिला मुख्यालय से 20 किमी की दूरी पर दक्षिण पूर्व दिशा की और बसे मुबारिकपुर गाँव में पिछले वर्ष ओलावृष्टि से काफी नुकसान हुआ, लेकिन किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल पाया। गाँव निवासी रमेश प्रधान बताते हैं, “अभी लोगों को किसान बीमा योजना की सही जानकारी ही नहीं है। कृषि अधिकारियों द्वारा भी उनको सही जानकारी नहीं दी जाती है और किसान मेले से भी उनको लाभ नहीं मिल पाता है। कृषि विभाग आज भी प्रचार-प्रसार के क्षेत्र में बहुत पिछड़ा हुआ है। आज भी किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी नहीं हो पाती है इतना ही नहीं किसान मेले तक की जानकारी लोगों को नहीं हो पाती है।” गाँव निवासी सतीश कुमार बताते है, “सरकारी कार्यालयों में बैठकर सभी खाका तैयार होता है और वहीं पर सारी योजना चलती भी ओर समाप्त हो जाती है। ऐसे में लोग सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते है।”

क्या है फसल बीमा योजना

किसानों को फसल में होने वाले नुकसान से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लांच की हैै। 

इसके द्वारा किसानों को अकस्मिक होने वाली प्राकृतिक आपदाओं से बचाने का प्रयास किया गया है जिससे किसानों को कुछ राहत दी जा सके और फसल बीमा से उसके नुकसान की भरपाई की जा सके। 

रिपोर्टर - सचिन त्यागी

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top