पंजाब सरकार की नई फसल बीमा योजना लागू करने की योजना

पंजाब सरकार की नई फसल बीमा योजना लागू करने की योजनाGaon Connection

नई दिल्ली (भाषा)। बेमौसम बारिश से फसलों के प्रभावित होने के बीच पंजाब सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू करने पर विचार कर रही है। शुरुआत में पंजाब सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अपनाने के लिए ज्यादा इच्छुक नहीं थी क्योंकि सुनिश्चित सिंचाई की वजह से राज्य में  फसलें खराब होने की आशंका ज्यादा नहीं है। किसानों को फसल ऋण के लिए भी बहुत प्रोत्साहित नहीं किया जा रहा था क्योंकि वो अतिरिक्त सिंचाई के जरिए सूखे के दौरान अपनी फसल की बचत कर सकते हैं। यहां तक कि राज्य सरकार ने भी इस उद्देश्य के लिए किसानों को बिजली सब्सिडी मुहैया कराई है।

कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हालिया बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से होने वाले नुकसान को देखते हुए पंजाब ने उन फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मौसम आधारित फसल बीमा अध्ययन के कार्यान्वयन की इच्छा जाहिर की है जिनमें उत्पादन विभिन्नता बहुत अधिक है। इनमें विशेष तौर पर कपास और राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों की प्रमुख फसलें शामिल हैं।"

अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार की बैठक लुधियाना के पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में होगी जहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मौसम आधारित फसल बीमा अध्ययन की संभावनाओं की तलाश की जाएगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में मौजूद रहेंगे।

Tags:    India 
Share it
Top