पराग के नए प्लांट का शिलान्यास

पराग के नए प्लांट का शिलान्यासgaonconnection, parag

लखनऊ। दुग्ध व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के उद्देश्य प्रदेश के 11 जिलों में आधुनिक डेयरी प्लांट का शिलान्यास किया गया, जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज से की।

  लखनऊ के चक गजरिया सिटी परिसर में जंतु उद्यान एवं चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. शिव प्रताप सिंह यादव ने तीन लाख लीटर क्षमता वाले नए पराग के डेयरी प्लांट का भूमि पूजन कराया। इस मौके पर उन्होंने कहा, “सरकार विकास योजनाओं के प्रति पूरी तरह से गंभीर है। इसके लिए किसानों से जुड़ी योजनाओं को पूरी तरजीह दी जा रही है। दुग्ध उद्योग भी इसी का हिस्सा है। इस प्लांट से इलाके के लोगों को जहां बेहतर दूध की गुणवत्ता मिल सकेगी, वहीं किसानों और दुग्ध पालकों को भी फायदा पहुंचेगा। इस प्लांट का निर्माण कार्य साल भर में पूरा हो जाएगा।” उन्होंने कहा, “चकगंजरिया का यह प्लांट पूरी तरह से आधुनिक तकनीक पर आधारित होगा।”

इस मौके पर डीएम राजशेखर भी मौजूद रहे उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया, “दुग्ध विकास के जरिए गांव को शहरों से ठीक से जोड़ा जा सकता है। इससे रोजगार को भी पूरा बढ़ावा मिलेगा। एक साल में इस प्लांट को बनाने का प्रयास है। इस प्लांट से दूध उत्पाद से बने फलेवर्ड मिल्क, आइसक्रीम, दही, मक्खन, पनीर कई चीजें अच्छी क्वालिटी में मिल सकेंगी। इससे कई परिवारों को भी लाभ होगा।” 

प्रदेश में दुग्ध व्यवसाय को नया आयाम देने के लिए शासन से 15 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। समारोह में आए काटा दुग्ध समिति सलीमपुर के राजकुमार बताते हैं, “इस प्लांट से लगने से दूध की कीमत अच्छी मिलेगी। किसान प्राइवेट संस्थाओं की बजाय समितियों को दूध देगा। इससे साथ-साथ जिनके पास कामधेनु, मिनी कामधेनु, माइक्रो की योजना से चला रहे डेयरियों को इधर-उधर भटकना पड़ता है उन लोगों को भी आसानी हो जाएगी।” पांच एकड़ की जमीन पर बनने वाले इस प्लांट का निर्माण आई.डी.एम.सी द्वारा किया जाएगा। इस मिल्क प्लांट में फेनोपैक विधि का इस्तेमाल किया जा रहा है।

पंडाल गिरा कई घायल 

नए पराग डेयरी के प्लांट के भूमि पूजन कार्यक्रम में तेज हवा के झोंको से पंडाल गिर गया। इससे वहां लगा पंखा और साउंड सिस्टम गिर गया। इसकी चपेट में कवरेज कर रहे एक हिन्दी समाचार पत्र के पत्रकार राजीव दीक्षित, पराग कर्मचारी देवेंद्र शर्मा समेत कई लोग आए। पत्रकार राजीव दीक्षित के कंधे पर चोट लग गई। पराग कर्मचारी देवेंद्र शर्मा का सिर फट गया। मौके पर मौजूद एम्बुलेंस में तैनात चिकित्सकों ने घायलों का प्राथमिक उपचार किया।

 

Tags:    India 
Share it
Top