प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में गोद लिया एक और गाँव

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में गोद लिया एक और गाँवगाँवकनेक्शन

वाराणसी। सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का एक और गाँव गोद ले लिया है। इस गाँव का नाम नागेपुर है। नागेपुर गाँव वाराणसी के रोहनिया ब्लॉक के अंतर्गत आता है। प्रधानमंत्री द्वारा गाँव गोद लेने के बाद नागेपुर के विकास का खाका तैयार किया जा रहा है। ग्लोबल प्रोजेक्ट कंपनी ने गाँव की भौगोलिक हालत की रिपोर्ट तैयार करनी शुरू कर दी है। गाँव में कौन-कौन सी बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं। लोग किन समस्याओं से जूझ रहे हैं इन तमाम चीज़ों का ब्यौरा तैयार कर कंपनी अपनी रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेजेगी।

करीब पांच हज़ार आबादी वाले इस गाँव में सबसे अधिक पिछड़ी जाति के लोग रहते हैं। करीब 30 फीसदी लोग पेशे से बुनकर हैं। जयापुर की तर्ज पर गाँव का विकास करने के लिए पीएम के करीबी सांसद सीआर पाटिल के निर्देश पर गाँव का सर्वे कराया जा रहा है। यह काम सीकॉन नाम की कंपनी को सौंपा गया है। कंपनी ने सर्वे की जिम्मेदारी रांची की ग्लोबल प्रोजेक्ट कंपनी को दी है।

कुल 26 बिन्दुओं पर गाँव का सर्वे किया जाएगा। जिसमें गाँव की आबादी, कुल क्षेत्रफल, परिवार की संख्या, स्कूल, हैंडपाइप, पीने के पानी की व्यवस्था, कुआं, सड़क, नाली, खड़ंजा, शिक्षा की व्यवस्था, आवास, बिजली, स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी केन्द्र, आवागमन के साधन समेत अन्य बिन्दु शामिल हैं। सर्वे का काम एक हफ्ते में पूरा कर भेज दिया जाएगा। उसके बाद सीकॉन कंपनी उसका डीपीआर तैयार करेगी।

First Published: 2016-09-16 16:08:10.0

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top