प्रतापगढ़ में स्कूल के ऊपर लटक रही 'मौत'

प्रतापगढ़ में स्कूल के ऊपर लटक रही मौतgaonconnection

उड़ैयाडीह (प्रतापगढ़)। क्षेत्र में जर्जर विद्युत तार दुघर्टना को दावत दे रहे हैं। स्कूल के ऊपर से ग्यारह हजार वोल्टेज का तार गुजर रहे हैं। इससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

जिला मुख्यालय से लगभग 33 किमी. दूर पट्टी तहसील के उडैयाडीह बाजार में स्थित सुखराजी देवी बालिका इंटर कालेज के मैदान और कई कक्षाओं के ऊपर से हाई वोल्टेज तार गुजर रहे हैं। इससे यहां पढ़ने वाले बच्चे और अध्यापक हर समय डर में रहते हैं।

हाईटेंशन तारों को हटवाने के लिए प्राचार्य और प्रबन्धक की ओर से विभागीय अधिकारियों को पत्र लिखा गया, लेकिन कोई कार्रवाई न हुई। तेज हवा चलने पर विद्युत लाइनों के हिलते तारों से डर बना रहता है।

कॉलेज की प्रधानाचार्या साधना ओझा इस बारे में कहती हैं, “हमने जब कालेज की शुरुआत की थी तभी विभाग में प्रार्थना पत्र दे दिया था कि इसे हटा दिया जाए। वहां से हमें आश्वासन भी दिया गया था कि इस हटा दिया जाएगा, लेकिन अभी तक इसे नहीं हटाया गया।” वो आगे बताती हैं, “अभिभावकों का भी दबाव बना रहता है। कहते हैं कि इससे बच्चों को कभी भी कुछ हो सकता है।”

उडैयाडीह के रहने वाले महताब अली (30 वर्ष) कहते हैं, “क्षेत्र सैकड़ों बच्चे इसी स्कूल में पढ़ते हैं, सबसे ज्यादा डर बरसात के मौसम में ही रहता है। तेज आंधी और बारिश में लोग अपने बच्चों को भेजना ही नहीं चाहते हैं।”

स्वयं वालेंटियर: रूबी सिंह

स्कूल: सुखराजी देवी बालिका इंटर कॉलेज

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

Tags:    India 
Share it
Top