प्रवर्तन निदेशालय ने विजय माल्या मामले में बैंकों से जानकारी मांगी

प्रवर्तन निदेशालय ने विजय माल्या मामले में बैंकों से जानकारी मांगीgaoconnection, प्रवर्तन निदेशालय ने विजय माल्या मामले में बैंकों से जानकारी मांगी

मुंबई (भाषा)। प्रवर्तन निदेशालय ने शराब व्यवसायी विजय माल्या मामले में मनी लांड्रिंग जांच का दायरा बढ़ाते हुए किंगफिशर एयरलाइंस के करीब आधे दर्जन बैंकों से बंद पड़ी विमानन कंपनी तथा उसके शीर्ष अधिकारियों के वित्तीय सौदे के बारे में ब्योरा देने को कहा है।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘बैंकों को किंगफिशर एयरलाइंस के पास घरेलू तथा विदेशों से आए धन तथा बाहर भेजे गये धन के बारे में पूरा ब्योरा देने को कहा गया है। उनसे यह बताने को कहा गया है कि किन खातों से धन आया और किन खातों में उन्हें भेजा गया।'' एक अन्य सूत्र ने कहा, ‘‘ऐसा जान पड़ता है कि इसका मकसद यह देखना है कि क्या इसमें मनी लांड्रिंग का कोई मामला है या धन को कर चोरों के किसी पनाहगाह में तो नहीं रखा गया।''     

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों से ब्योरा मांगा था और इस बारे कुछ जानकारी पिछले सप्ताह उपलब्ध करायी गयी।

अबतक ईडी आईडीबीआई बैंक द्वारा किंगफिशर एयरलाइंस को दिये गये 900 करोड़ रपये के कर्ज मामले में ध्यान दे रहा था और यह पता लगाने में जुटा है कि क्या इसमें मनी लांड्रिंग तो नहीं है। अब बैंकों से सूचना मांगने का यह मतलब है कि वह जांच का दायरा बढ़ा रहा है।

पिछले महीने पीएमएलए (मनी लांड्रिंग निरोधक कानून) अदालत ने फरार शराब व्यवसायी विजय माल्या के खिलाफ आईडीबीआई मामले में गैर-जमानती वारंट जारी किया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top