पर्यावरण नियमों का पालन नहीं करने वाले उद्योगों के खिलाफ़ होगी कार्रवाई

पर्यावरण नियमों का पालन नहीं करने वाले उद्योगों के खिलाफ़ होगी कार्रवाई

रायपुर (भाषा)। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में पर्यावरण नियमों का पालन नहीं करने वाले उद्योगों और निर्माण परियोजनाओं के खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है। आधिकारिक सूत्रों मुताबिक़ छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में उद्योगों और निर्माण परियोजनाओं में पर्यावरण नियमों का गंभीरता से पालन सुनिश्चित करने को कहा है। राज्य सरकार ने कहा है कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पर्यावरण संरक्षण मंडल के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह ने बताया कि बड़े भवनों और विभिन्न निर्माण परियोजनाओं, टाउनशिप और एरिया डेवलपमेंट परियोजनाओं के लिए निर्माण शुरु करने से पहले पर्यावरण संबंधी स्वीकृति प्राप्त करना अनिवार्य है। यदि इस संबंध में स्वीकृति नहीं ली जाती है तब पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा नियमों का उल्लंघन करने वाली संस्थाओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सिंह ने बताया कि पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने वाली संस्थाएं चाहे सरकारी हों या निजी क्षेत्र की, सभी पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य में औद्योगिक प्रदूषण पर भी कठोरता से अंकुश लगाने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए एक प्रोटोकॉल बनाकर उस पर गंभीरता से काम किया जाएगा। मंडल द्वारा लक्ष्य तैयार किया जाएगा कि अगले एक साल में रायपुर शहर का पर्यावरण अच्छे स्तर पर आ सके। वहीं, रायपुर सहित राज्य के अन्य शहरों में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के लिए मंडल द्वारा रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक तथा परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक जल्द होगी। 

Tags:    India 
Share it
Top