पर्यावरण संरक्षण की मुहिम चला रहे दो भाई

पर्यावरण संरक्षण की मुहिम चला रहे दो भाईgaonconnection

विशुनपुर (बाराबंकी)। दो सगे भाइयों पर पर्यावरण बचाने का जुनून इस कदर चढ़ा है कि वे दोनों भाई गाँव के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए वर्षों से अभियान चला  रहे हैं।

बाराबंकी मुख्यालय से 27 किमी. दूर फतेहपुर ब्लाक के बसारा गाँव के राहुल खान व रेहान खान ने क्षेत्र में अपने अनूठे कार्य से मिसाल कायम कर रखी है। इन भाइयों में पर्यावरण बचाने के प्रति इतना जुनून है कि इन्हें घर की तरफ से जो जेब खर्च मिलता है उसका उपयोग पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने में करते हैं।

जैसे ही गाँव बसारा में प्रवेश करेगे वैसे ही आपको साफ सुथरी सड़के स्वच्छ नालिया दीवारों पर सन्देश देने वाले स्लोगन लिखे मिलेंगे। यह सब कार्य प्रशासन की तरफ से नहीं बल्कि राहुल खान व रेहान खान के बल पर है। बसारा के इर्द-गिर्द जितने भी पेड़ लगे हैं उन पेड़ों को बाकायदा तिरंगे के रंग से रंगा है। ये दोनों भाई गाँव के किसी व्यक्ति को बाहर शौच के लिए जाते देखते हैं तो उन्हें बाहर शौच न करने की सलाह भी देते हैं।

इसके लिए नारों और गोष्ठियों के माध्यम से जागरूक भी करते हैं। राहुल जहां कानून की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं वहीं रेहान खान स्नातक पूरा कर चुके हैं। इनके पिता ग्राम पंचायत अधिकारी के पद पर नियुक्त थे। इन दोनों भाइयों को पिता की तरफ से जो जेब खर्च मिलता है वह सारा पैसा गाँव की नालियों को साफ करवाने, पेड़ों को पेंट करवाने व दीवारों पर स्लोगन लिखने में खर्च करते हैं। बसारा गाँव के लोग इन दोनों के कार्यों में अपना भरपूर सहयोग देते हैं। लोगों का कहना है कि यदि इसी तरह लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक हो जाएं तो पर्यावरण की रक्षा के साथ पर्यावरणीय असंतुलन से भी बचा जा सकता है।

रिपोर्टर - अरुण मिश्रा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top