पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 के लिए भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी  

पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 के लिए भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी  केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने आज सूची जारी की।

नई दिल्ली (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चार फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 के लिए गुरुवार को 17 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।

भाजपा ने पंजाब में 17 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की आज घोषणा की लेकिन उसने उन छह अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की, जहां मौजूदा विधायक पार्टी से ही हैं। इससे यह संकेत मिलता है कि उनमें से कुछ का नाम इस बार सूची में शामिल नहीं किए जाने की संभावना है।

इन छह सीटों में से चार सीटों का प्रतिनिधित्व शिअद भाजपा सरकार के मंत्री कर रहे हैं। इनमें से दो विधायकों को इस बार सूची से बाहर रखा जा सकता है क्योंकि उनकी आयु 75 वर्ष से अधिक है और कुछ अन्य को इस चुनाव में कमजोर दावेदार समझा जा रहा है।पंजाब में शिअद भाजपा गठबंधन 10 वर्ष के शासन के बाद सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहा हैं।

केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने संवाददाताओं से कहा कि शेष उम्मीदवारों के नाम की घोषणा बाद में की जाएगी। नड्डा पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के सचिव भी हैं। जिन 17 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, उनमें पांच मौजूदा विधायक हैं। भाजपा के निवर्तमान विधानसभा में 12 विधायक हैं।

पार्टी ने अमृतसर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए राजिंदर मोहन सिंह चीना को उम्मीदवार बनाया है. यह सीट कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद रिक्त हो गई थी। अमरिंदर सिंह ने वर्ष 2014 के चुनाव में वित्त मंत्री अरुण जेटली को हराया था।

राजेश हनी अमृतसर पूर्व से चुनाव में उतरेंगे। इस सीट पर नवजोत कौर सिद्धू जीती थीं। नवजोत कौर और उनके पति नवजोत सिंह सिद्धू भाजपा छोड चुके हैं। वह कांग्रेस में शामिल हो गई हैं।

उम्मीदवारों की आज जारी सूची में शामिल पांच विधायकों दिनेश सिंह बब्बू, सीमा कुमारी, अश्विनी शर्मा, के डी भंडारी और सुखजीत कौर साही को क्रमश: सुजानपुर, भोआ, पठानकोट, जालंधर उत्तर एवं दसुआ निर्वाचन सीटों से मैदान में उतारा गया है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरुण चुघ अमृतसर मध्य से चुनाव लड़ेंगे। जिन विधायकों को सूची में शामिल नहीं किए जाने की संभावना है, वे अपने परिवार के सदस्यों को उम्मीदवार बनाए जाने की कोशिश में लगे है।

उम्मीदवारों के नाम का चयन करने के लिए कल शाम सीईसी की बैठक हुई थी। सीईसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह शामिल हैं। सूत्रों ने बातया कि कुछ विधायकों को सूची में शामिल नहीं किए जाने को लेकर पार्टी में अलग अलग राय थी जिसके कारण अंतिम घोषणा में देरी हुई।

राज्य में चार फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए अधिसूचना कल जारी की गई थी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी है। राज्य में शिअद-भाजपा को कांग्रेस एवं आप से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है।

सुजानपुर से मौजूदा विधायक दिनेश सिंह बब्बू,

भोआ (अनुसूचित जाति) से सीमा कुमारी

पठानकोट से अश्वनी शर्मा

उत्तरी जालंधर से के.डी. भंडारी

दसुया से सुखजीत कौर

दीनानगर (अनुसूचित जाति) से वी.डी. धुपद

अमृतसर से राकेश गिल

मध्य अमृतसर से तरुण चुघ

पूर्वी अमृतसर से राजेश हनी

मुकेरियां से अरुणेश शंकर

इनके अलावा होशियारपुर, मध्य लुधियाना, पश्चिमी लुधियाना, उत्तरी लुधियाना, फिरोजपुर शहर, अबोहर और राजपुरा से भी भाजपा उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है।

Share it
Top