पूरे यूपी में लागू होगी डायल-100 परियोजना

पूरे यूपी में लागू होगी डायल-100 परियोजना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को उन्नत स्तर की पुलिस सेवाएं तत्काल उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से ‘राज्य व्यापी डायल-100’ परियोजना को स्वीकृति दे दी है। 

प्रदेश सरकार ने प्रदेश कुछ ज़िलों में चल रहे आधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष द्वारा नागरिकों को प्रदान की जा रही बेहतर सेवाओं के बेहतर परिणाम को देखते हुए यह फैसला किया है।

इस परियोजना के तहत किसी आकस्मिक स्थिति में प्रदेश के किसी भी स्थान से टेलीफोन, एसएमएसअथवा किसी अन्य संचार माध्यम से परियोजना के केन्द्र से सम्पर्क करने वाले नागरिकों को पुलिस सहायता तुरन्त उपलब्ध करायी जाएगी। डायल-100 सेवा के अन्तर्गत पुलिस इमरजेन्सी रिस्पान्स प्रबन्धन प्रणाली के लिए परामर्शी सेवाएं प्रदान किए जाने हेतु प्रबन्ध निदेशक, यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन लि. द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रस्ताव के आधार पर परियोजना के लिए मेसर्स अर्नेस्ट एण्ड यंग, एलएलपी को कन्सलटेन्ट चयनित किया गया है।

डायल-100 की सुविधा प्रदान किए जाने हेतु लखनऊ ज़िले में एक ‘केन्द्रीय मास्टर को-आर्डिनेशन सेन्टर’स्थापित करने हेतु लखनऊ विकास प्राधिकरण से 8 एकड़ भूमि खरीदने के लिए अब तक 33.55 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है।

Tags:    India 
Share it
Top