राज्यसभा की 27 सीटों के लिए मतदान जारी

राज्यसभा की 27 सीटों के लिए मतदान जारीgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। देश के अलग-अलग राज्यों में राज्यसभा की 27 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है जिनमें उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हरियाणा में मुकाबला दिलचस्प माना जा रहा है।

संसद के ऊपरी सदन की 57 सीटें रिक्त हुई हैं जिनमें से 30 सीटों पर अलग-अलग पार्टियों के उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए, जबकि शेष 27 सीटों के नतीजों का ऐलान आज शाम कर दिया जाएगा। राज्यों की राजधानियों के विधानसभा परिसर में मतदान सुबह नौ बजे शुरु हुआ और शाम चार बजे तक चलेगा।

हरियाणा में दो सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के उम्मीदवार बीरेंद्र सिंह की जीत तय मानी जा रही है। दूसरी सीट के लिए निर्दलीय उम्मीदवार आरके आनंद और भाजपा के समर्थन से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा के बीच मुकाबला है। आनंद को कांग्रेस और इनेलो का समर्थन है, ऐसे में चंद्रा के लिए मुकाबला कड़ा हो गया है।

उत्तर प्रदेश में 11 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। यहां एक सीट के लिए मुकाबला कड़ा माना जा रहा है जिस पर पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल और भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार प्रीति महापात्र आमने-सामने हैं।

सिब्बल को चुनाव जीतने के लिए बसपा के समर्थन की जरुरत है। बसपा के पास अपने दो उम्मीदवारों सतीश चंद्र मिश्रा और अशोक सिद्धार्थ को जिताने के अलावा 12 अतिरिक्त वोट बचेंगे।

बसपा प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश में अपनी पार्टी के रुख को लेकर असमंजस बनाए रखा है। सिब्बल की उम्मीदें बढ़ी हैं क्योंकि बसपा ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस के उम्मीदवार विवेक तन्खा का समर्थन किया है। कांग्रेस के 29 विधायक हैं और सिब्बल को जीतने के लिए पांच अन्य विधायकों की जरुरत है।

सपा ने अमर सिंह और बेनी प्रसाद वर्मा सहित सात उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। सातवें उम्मीदवार को जीतने के लिए नौ अतिरिक्त मतों की जरुरत है। अजीत सिंह के राष्ट्रीय लोक दल ने समर्थन का भरोसा दिया है जिसके आठ विधायक हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top