राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 11 जून को चुनाव

राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 11 जून को चुनावgaonconnection, राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 11 जून को चुनाव

नई दिल्ली (भाषा)। चुनाव आयोग ने आज जानकारी दी कि राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 11 जून को चुनाव कराए जाएंगे। इसमें शराब व्यवसायी विजय माल्या द्वारा खाली की गई एक सीट भी शामिल है। 

पंद्रह राज्यों से 55 सदस्यों का कार्यकाल जून और अगस्त के बीच पूरा हो रहा है। राजस्थान और कर्नाटक से एक-एक सीट आनंद शर्मा और विजय माल्या द्वारा खाली की गई है और इनके लिए भी चुनाव कराए जाएंगे।

इन कुल 57 सीटों में से 14-14 सीटें भाजपा और कांग्रेस से जुड़ी हैं। जबकि छह सदस्य बसपा, पांच जदयू और तीन-तीन सपा, बीजद और अन्नाद्रमुक से हैं। दो-दो सदस्य द्रमुक, राकांपा और तेदेपा से हैं जबकि एक सदस्य शिवसेना का है। माल्या एक निर्दलीय सदस्य थे जिन्होंने 5 मई को इस्तीफा दे दिया।

जिन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू, बिरेन्दर सिंह, सुरेश प्रभु, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, पूर्व मंत्री जयराम रमेश, जदयू नेता शरद यादव और वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी शामिल हैं। जहां सेवानिवृत्त हो रहे सबसे अधिक 11 सदस्य उत्तर प्रदेश से हैं, वहीं 6-6 सदस्य तमिलनाडु और महाराष्ट्र से हैं। बिहार से पांच सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे, जबकि आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से चार-चार सीटों पर चुनाव होंगे। वहीं मध्य प्रदेश और ओडिशा से तीन-तीन सीटों, हरियाणा, झारखंड, पंजाब, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से दो-दो सीटों और उत्तराखंड से एक सीट पर चुनाव होने हैं। इन चुनावों के लिए अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top